logo-image

बिकरू नरसंहार पीड़ितों के दो परिजन यूपी पुलिस में शामिल

बिकरू नरसंहार पीड़ितों के दो परिजन यूपी पुलिस में शामिल

Updated on: 29 Jul 2021, 05:30 PM

कानपुर (उत्तर प्रदेश):

पिछले साल जुलाई में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में मारे गए बिकरू नरसंहार के दो पीड़ितों के परिजनों को सरकार ने नौकरी दी है।

बिकरू नरसंहार में अपने सहयोगियों के साथ मारे गए पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र मिश्रा की बेटी वैष्णवी मिश्रा को राज्य सरकार द्वारा विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

कांस्टेबल बबलू कुमार के भाई उमेश कुमार कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में ट्रेनी कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए हैं।

ओएसडी पद के लिए वैष्णवी मिश्रा ने आवेदन किया था। एक साल की लंबी प्रक्रिया के बाद आखिरकार वैष्णवी को नियुक्ति मिल गई है।

वैष्णवी को पहले पुलिस मुख्यालय में तैनात किया गया था, लेकिन अब उनका तबादला कानपुर पुलिस कमिश्नरेट कर दिया गया है। वह पुलिस कार्यालय में शामिल हो गई है और संबंधित अधिकारियों द्वारा उसे प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अपने पिता को याद करते हुए वैष्णवी ने कहा, मेरा मानना है कि मेरे पिता हमेशा मेरे जीवन का हिस्सा बनने जा रहे हैं। एक समय ऐसा लग रहा था कि सब कुछ खत्म हो गया है। लेकिन मेरी मां और परिवार के अन्य बुजुर्गों ने मुझे प्रेरित किया। मुझे उनसे भी बहुत बड़ा समर्थन मिला। मेरे रिश्तेदारों और दोस्तों, और मैंने राज्य पुलिस में शामिल होने का फैसला किया।

जब बिकरू हत्याकांड हुआ था उस वक्त कांस्टेबल बबलू कुमार बिठूर थाने में तैनात थे।

बबलू के छोटे भाई उमेश ने सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया था।

शारीरिक और चिकित्सीय जांच में सफल होने के बाद अब उमेश का चयन राज्य के पुलिस बल में हो गया है। उन्हें कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में भी पोस्टिंग दी गई है।

लखनऊ में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शेष छह शहीदों के परिजनों को जल्द ही उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी।

तीन जुलाई को कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों पर घात लगाकर हमला किया गया था, जब वे दुबे को गिरफ्तार करने जा रहे थे और छतों से चलाई गई गोलियों की चपेट में आ गए।

विकास दुबे 10 जुलाई की सुबह एक मुठभेड़ में मारा गया था, जब उसे उज्जैन से कानपुर ले जा रही एक पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई और उसने कथित तौर पर कानपुर के सचेंडी में मौके से भागने की कोशिश की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.