logo-image

Corona Update: 1 मई से 18+ को लगेगी वैक्सीन, 28 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार की ओर से MyGovHindi ट्विटर अकाउंट पर बताया गया है कि 18+ लोगों के वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से नहीं, बल्कि 28 अप्रैल से शुरू होगा. केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना टीके के लिए लोगों को कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

Updated on: 22 Apr 2021, 08:22 PM

highlights

  • 28 अप्रैल से शुरू होगा टीकाकरण का पंजीकरण
  • 1 मई से 18+ को भी लग सकेगी वैक्सीन
  • बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं लगेगी

नई दिल्ली:

देशभर में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने जा रहा है. इस टीकाकारण अभियान के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी. ऐसे में 28 अप्रैल से सभी लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. केंद्र सरकार ने आज इस बारे में स्पष्टीकरण भी जारी कर दिया है. इसके पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि सरकार 24 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगी. अब इस पर सरकार की ओर से इस बारे में सही जानकारी दी गई है. सरकार ने कहा है कि वह एक मई से 18 साल अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाएगी. 

ये भी पढ़ें- रेमडेसिविर की कालाबाजारी CM शिवराज सख्त, आरोपियों पर लगेगी 'रासुका'

केंद्र सरकार की ओर से MyGovHindi ट्विटर अकाउंट पर बताया गया है कि 18+ लोगों के वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से नहीं, बल्कि 28 अप्रैल से शुरू होगा. केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना टीके के लिए लोगों को कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. कोरोना का टीका लगवाने वाले सभी लोग CoWIN प्लेटफॉर्म और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे, जिसके बाद वो आसानी से कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे.

बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. Mygov ट्विटर अकाउंट पर स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण का पंजीकरण 28 अप्रैल से और अपॉइंटमेंट मिलना 1 मई से शुरु होगा. 18-45 साल के लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण की अनुमति नहीं होगी. केंद्र सरकार की ओर से ​रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस भी बताया गया है. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है. आपको कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • आपको इस https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर जाना है. यहां रजिस्ट्रेशन का विकल्प होगा.
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.
  • आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा. इसे 180 सेकेंड के अंदर डालना होगा.
  • फिर सब्मिट करते ही नया पेज खुलेगा. यहां आपको अपनी डिटेल भरनी है.
  • फोटो पहचान के लिए आधार के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्‍मार्ट कार्ड और वोटरआईडी का विकल्प है.
  • कोई एक विकल्प चुन कर आईडी नंबर डालना है.
  • फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी.
  • इसके बाद नजदीकी कोविड वैक्सिनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा.
  • सेंटर चुनने के बाद आप अपनी सुविधानुसा उपलब्ध स्लॉट चुन सकते हैं.
  • जब आपका नंबर आए तो जाकर वैक्सीन लगवा लें.

ये भी पढ़ें- कोरोना में रामबाण नहीं है रेमडेसिविर, ज्यादा पैसा खर्च करना बेकार: विशेषज्ञ

इससे पहले 24 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन करने की अफवाह चल रही थी, जिस पर सरकार की ओर से विराम लगा दिया है. पहले और दूसरे चरण में जहां वॉक-इन की अनुमति थी. इस चरण में वॉक-इन पंजीकरण नहीं होगा. इसका साफ मतलब है कि सभी को आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 18 से 44 वर्ष के बीच के व्यक्ति को सीधे स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन की सुविधा नहीं मिलेगी.

केंद्र सरकार के अस्पतालों में टीकाकरण सभी के लिए मुफ्त रहेगा. राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों में लोगों को वैक्सीन के खुले बाजार मूल्य के आधार पर अपनी वैक्सीन खुराक के लिए भुगतान करना होगा.