logo-image

भारत में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले पूरा हो जाएगा: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister Prakash Javedkar) ने कहा है कि भारत सरकार के पास सभी देशवासियों को वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) देने का पूरा खाका तैयार है. भारत में दिसंबर 2021 से पहले ही सभी को टीका लग जायेगा. 

Updated on: 28 May 2021, 03:40 PM

दिल्ली :

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister Prakash Javedkar) ने कहा है कि भारत सरकार के पास सभी देशवासियों को वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) देने का पूरा खाका तैयार है. भारत में दिसंबर 2021 से पहले ही सभी को टीका लग जायेगा.  देश में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले ही पूरा कर लिया जायेगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर आज राहुल गांधी के तरफ से प्रेस कांफ्रेंस में देश में चल रहे टीकाकरण अभियान पर उठाये गए सवालों पर ये बात कही है.  बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोरोना (Coronavirus) को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) पर निशाना साधा था.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी के उस बयान पर जवाब देते हुए यह बात कही, जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि देश की 130 करोड़ आबादी में से अब तक 3 फीसदी लोगों को ही कोरोना के दोनों टीके लग पाए हैं. जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों की तरफ देखना चाहिए, जहां टीकाकरण में खामियां है. राहुल गांधी ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए पूरी तरह से पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) के लिए मोदी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं और अगर इस गति से टीकाकरण (Vaccination) की प्रक्रिया चलती है, तो देश में कोरोना के और भी लहरें आएंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत में 2021 के अंत तक सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि राहुल गांधी को कोरोना वैक्सीन की चिंता है तो फिर उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों की ओर देखना चाहिए, जहां बड़ी खामियां हैं. कांग्रेस शासित राज्य 1 मई से दिए गए कोटे को ले ही नहीं रहे हैं, जिनका इस्तेमाल 18 से 44 साल की आयु वाले लोगों के टीकाकरण के लिए किया जाना है. वहीं कोरोना संकट के दौरान सरकार के मैनेजमेंट में कमी रहने के आरोप का जवाब देते हुए जावड़ेकर ने टूलकिट का मुद्दा उठा दिया.