logo-image

स्कूलों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए शिक्षकों, बच्चों का होना चाहिए टीकाकरण : डब्ल्यूएचओ

स्कूलों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए शिक्षकों, बच्चों का होना चाहिए टीकाकरण : डब्ल्यूएचओ

Updated on: 30 Aug 2021, 06:35 PM

जेनेवा:

नए शैक्षणिक सत्र के लिए लाखों बच्चे स्कूल लौट रहे हैं, ऐसे में शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों को कोविड-19 बीमारी के खिलाफ टीकाकरण से स्कूलों को संक्रामक बीमारी के खिलाफ एक सुरक्षित स्थान बनाने में मदद मिल सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूनिसेफ ने सोमवार को यह बात कही।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने एक बयान में कहा, 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चे, जिनकी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां (पहले से बीमारियों से जूझ रहे बच्चे) हैं, जो उन्हें गंभीर कोविड-19 बीमारी के अधिक जोखिम में डालती हैं, उन्हें भी टीका लगाया जाना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि महामारी के दौरान स्कूल खुले रह सकते हैं, अन्य उपायों में बेहतर कक्षा वेंटिलेशन, जहां संभव हो छोटे समूह बनाना, शारीरिक दूरी और बच्चों एवं कर्मचारियों का नियमित परीक्षण शामिल है।

यूरोप के डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हंस हेनरी पी. क्लूज ने एक बयान में कहा, महामारी ने इतिहास में शिक्षा के लिए सबसे विनाशकारी व्यवधान पैदा किया है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र में कक्षा-आधारित शिक्षा निर्बाध रूप से जारी रहे। यह बच्चों की शिक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक कौशल के लिए, स्कूलों की मदद के लिए सर्वोपरि है। हमारे बच्चों को समाज के खुश और उत्पादक सदस्य बनने के लिए तैयार करें।

उन्होंने कहा, हमारे लिए बच्चों को एक भौतिक स्कूल सेटिंग में सुरक्षित रूप से शिक्षित करना हमारा प्राथमिक उद्देश्य होना चाहिए, इसलिए हम उन्हें उन अवसरों से नहीं चूकने दे रहे, जिनके वे हकदार हैं। हम सभी देशों को स्कूलों को खुला रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और सभी स्कूलों से आग्रह करते हैं कि वे कोविड-19 के जोखिम को कम करने और विभिन्न प्रकारों के प्रसार को कम करने के उपाय करें।

अत्यधिक पारगम्य डेल्टा वैरिएंट ने इस साल के स्कूल के शुरूआती सत्र में चिंता और जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी है। समुदाय में कोविड-19 की उच्च घटना स्कूलों में संचरण की संभावना को और अधिक बढ़ा देती है। अध्ययनों ने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि पूरी तरह से टीकाकरण होने से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।

क्लूज ने आगे कहा, टीकाकरण वायरस के खिलाफ हमारी रक्षा का सबसे अच्छा तरीका है और महामारी को समाप्त करने के लिए हमें सभी देशों में टीकाकरण को तेजी से बढ़ाना चाहिए, जिसमें वैक्सीन उत्पादन का समर्थन करना और खुराक को साझा करना, हर जगह सबसे कमजोर लोगों की रक्षा करना शामिल है। हमें भी जारी रखना चाहिए। हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों का भी पालन करना जारी रखना चाहिए, जिसमें हम टेस्टिंग, सीक्वेंसिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और क्वारंटीन आदि शामिल हैं।

इसके अलावा, स्कूलों को खुला और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए, डब्ल्यूएचओ यूरोपीय तकनीकी सलाहकार समूह ने भी स्कूलों के लिए विशेषज्ञ सिफारिशों का एक सेट तैयार किया है। इसमें कहा गया है कि स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर एक परीक्षण रणनीति बनाई जानी चाहिए, प्रभावी जोखिम-शमन उपायों को सुनिश्चित करना चाहिए और बच्चों की मानसिक और सामाजिक भलाई को सुनिश्चित करने के लिए सबसे कमजोर और हाशिए पर रहने वाले बच्चों को संरक्षित किया जाना चाहिए।

साथ ही साथ स्कूल के माहौल में सुधार की सिफारिश करते हुए बच्चों को स्कूल में रखने के लिए तैयार की गई टीकाकरण रणनीति को लागू करने की सिफारिश भी की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.