logo-image

सीडीएस जनरल व एनटीआरओ चीफ से उत्तराखंड सीएम की मुलाकात, सीमांत क्षेत्रों के विकास पर हुआ विचार विमर्श

सीडीएस जनरल व एनटीआरओ चीफ से उत्तराखंड सीएम की मुलाकात, सीमांत क्षेत्रों के विकास पर हुआ विचार विमर्श

Updated on: 15 Jul 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

नई दिल्ली में गुरुवार को चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मुलाकात हुई। इस मुलाकात में मध्य उत्तराखण्ड के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। विशेष तौर पर सीमांत क्षेत्रों के विकास पर विचार-विमर्श किया गया।

मुलाकात पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि, उत्तराखण्ड की सीमाएं चीन व नेपाल से लगने के कारण यहां के सामरिक महत्व को देखते हुए राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में बार्डर एरिया विकास कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी जाए। विशेष तौर पर सीमांत क्षेत्रों से पलायन को रोकने की योजनाओं पर काम करना होगा।

रणनीतिक महत्व को देखते हुए सड़कों व पुलों के निर्माण के लिए जरूरी औपचारिकताओं को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बाहर से आने वाले संदिग्ध लोगों के पुलिस सत्यापन पर भी चर्चा की गई।

सीएम ने बताया कि, उत्तराखण्ड आपदा की ²ष्टि से भी संवेदनशील राज्य है। आपदा की स्थिति में राहत व बचाव कार्यों में सेना ने सदैव महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राज्य सरकार व सैन्य प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय है।

मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड के कारण नहीं हो पाई भर्ती रैलियों को दुबारा शुरू किये जाने का भी अनुरोध किया। सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास में हर सम्भव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया।

इस दौरान एनटीआरओ चीफ अनिल धस्माना ने कहा कि, उत्तराखण्ड में ड्रोन टेक्नोलॉजी के विकास के लिए पूरी सहायता दी जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.