logo-image

Uttarakhand: पिथौरागढ़ में फटा बादल, बीआरओ का पुल धंसा, भूस्सखलन से 6 की मौत

Uttarakhand: पुरे देश में बारिश और बाढ़ ने कहर दिखाया है. देश की राजधानी भी बहुत प्रभावित है. यमुना नदी के किनारे वाले इलाकों में नदी का पानी भर गया है. वहीं पहाड़ भी इससे अछुते नहीं हैं. हिमाचल के बाद अब उत्तराखंड में कुदरत का कहर दिखाई दे रहा है. य

Updated on: 19 Jul 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

Uttarakhand: पुरे देश में बारिश और बाढ़ ने कहर दिखाया है. देश की राजधानी भी बहुत प्रभावित है. यमुना नदी के किनारे वाले इलाकों में नदी का पानी भर गया है. वहीं पहाड़ भी इससे अछुते नहीं हैं. हिमाचल के बाद अब उत्तराखंड में कुदरत का कहर दिखाई दे रहा है. यहां भारी बारिश के साथ- साथ बादल फटने की घटनाएं दिखाई दे रही है. ताजा मामला राज्य के पिथौरागढ़ जिले का है. यहां भारत और चीन सीमा पर बादल फटने की घटना सामने आई है. पिथौरागढ़ जिले के कालापानी के पास बादल फटा है. इस घटना की वजह से बीआरओ का पुल पुरी तरह से धंस गया है. पुल के गिरने की वजह से लिपुलेख सीमा के रास्ते बंद हो गई है. 

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार इन दिनो उत्तराखंड मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. राजधानी देहरादून सहित राज्य के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है. इसके आलावा मौसम विभाग ने 19 और 20 जुलाई के भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 21 जुलाई के लिए मौसम विभाग पुरे राज्य के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज सुबह से हो रही बारिश की वजह से यमुनोत्री हाईवे के पास मलबा आने की वजह से रास्ता बंद हो गया है. वहीं गंगोत्री हाइवे भी मलबा आने के बाद रास्ता बंद पड़ गया है. 

जम्मू एंव कश्मीर भूस्खलन

जम्मू एंव कश्मीर के कठुआ जिले में भारी बारिश और भूस्खलन की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई है. कठुआ पुलिस अधिकारी ने कहा है कि दूरदराज के एक ही इलाके में दो अलग- अलग घर गिरने और भूस्खलन की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई है. लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है. 

बुधवार को यानी 19 जुलाई को जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर भूस्खलन और पत्थरों के गिरने के वजह से रास्ते बंद कर दिया गया है. वहीं, कल 18 जुलाई को उधमपुर जिले में भूस्खलन की वजह से निर्माणाधीण इमारत गिर गई जिसकी वजह से दो मजदूरों की मृत्यु हो गई वहीं 6 अन्य भी घायल हो गए.