logo-image

योगी आदित्यनाथ का फरमान, यूपी के बूचड़खाने होंगे बंद, गौ तस्करी पर लगेगा प्रतिबंध

बीजेपी प्रमुख अमित शाह अपने चुनावी रैलियों के दौरान यह कहते रहे थे कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो सभी बूचड़खानों को बंद कराया जाएगा।

Updated on: 22 Mar 2017, 03:12 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पुलिस अधिकारियों को समूचे राज्य में बूचड़खानों को बंद कराने की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से काम करने के निर्देश दे दिए। साथ ही योगी ने आधिकारियों को गायों की तस्करी पर रोक लगाने के भी सख्त निर्देश दिए हैं और कहा है कि इन मुद्दों पर कोई भी ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि गायों की तस्करी के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाए।

हालांकि, अधिकारियों से जुड़े सूत्र ने यह साफ नहीं किया कि किस तरह के बूचड़खानों को बंद किया जाएगा। वैसे, बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में कहा था कि सभी अवैध बूचड़खानों को बंद किया जाएगा।

चुनाव से पहले बीजेपी ने दलील दी थी कि गायों की तस्करी से डेयरी इंडस्ट्री को खासा नुकसान उठाना पड़ा है। बीजेपी के मुताबिक पिछली सरकार के दौरान पशुओं की संख्या में कमी आई है जिसका मतलब हुआ कि बड़े पैमाने पर उनकी तस्करी की गई। बीजेपी प्रमुख अमित शाह अपने चुनावी रैलियों के दौरान यह कहते रहे थे कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो सभी बूचड़खानों को बंद कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने कहा, यूपी में अब नहीं चलेगा भ्रष्टाचार और गुंडाराज

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से मिले निर्देशों के मुताबिक पुलिस को असमाजिक तत्वों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। योगी ने चेताया कि महज 'स्टेटस सिंबल' के तौर पर पुलिस की सुरक्षा हासिल कर रहे लोगों पर संभावित खतरे की समीक्षा होगी और जरूरत पड़ने पर इसे बदला जा सकता है।

यह भी पढ़ें: योगी, मौर्य और पर्रिकर नहीं देंगे संसद से इस्तीफा, जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव तक करेंगे इंतज़ार