News Nation Logo

यूपी में विधानपरिषद की दो सीटों के लिए 11 अगस्त को होगा उपचुनाव

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Jul 2022, 11:55:01 PM
Uttar Pradeh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   उत्तर प्रदेश में खाली विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव 11 अगस्त को होगा। सपा के अहमद हसन के निधन तथा भाजपा के ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफा देने से रिक्त सीट पर उपचुनाव होना है।

निर्वाचन आयोग ने एमएलसी की दोनों सीटों के उपचुनाव का कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया। आयोग ने दोनों सीट के लिए अलग-अलग उपचुनाव कराने की घोषणा की है। विधान सभा कोटे की इन दोनों ही सीटों के चुनाव की अधिसूचना 25 जुलाई को जारी होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार एक अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। दो अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी। चार अगस्त को नाम वापस लिए जा सकेंगे। 11 अगस्त को दोनों ही सीटों के लिए सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

इन सीटों के उपचुनाव में भाजपा की जीत तय है। विधान सभा के 403 विधायकों में से 255 विधायक अकेले भाजपा के हैं जबकि भाजपा गठबंधन की 273 सीटें हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी की 111 सीटें हैं जबकि गठबंधन के सहयोगियों के साथ उसकी 125 सीटें हैं। एमएलसी उपचुनाव में जीत के लिए 202 विधायकों के मतों की ही जरूरत है। ऐसे में दोनों ही सीटों पर भाजपा बड़े ही आराम से जीत दर्ज कर लेगी।

ज्ञात हो कि एक सीट सपा नेता प्रतिपक्ष रहे अहमद हसन के निधन जबकि दूसरी सीट ठाकुर जयवीर सिंह ने एमएलए बनने के कारण 24 मार्च को विधान परिषद से इस्तीफा दे दिया था। अहमद हसन की सीट का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 व जयवीर की सीट का कार्यकाल पांच मई 2024 तक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Jul 2022, 11:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.