logo-image

यूपी सरकार ने बजट में खोला खजाना, किसानों व बुजुर्गों को मिली सहूलियत

यूपी सरकार ने बजट में खोला खजाना, किसानों व बुजुर्गों को मिली सहूलियत

Updated on: 16 Dec 2021, 11:10 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में गुरुवार को योगी सरकार ने विधानसभा चुनाव 2022 के पहले 8 हजार 479 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट सदन में पेश किया। बजट में किसानों व बुजुर्गों के लिए पेंशन सहित प्रदेश के कई हिस्सों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने, खेल व काशी विश्वनाथ के लिए भी धन आवंटित किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी ने गरीबों, मजदूरों, जरूरतमंदों और महिलाओं के लिए खजाना खोला है। उन्होंने निराश्रित महिलाओं, वृद्धावस्था और दिव्यांगजन पेंशन की राशि पांच सौ से एक हजार रुपए बढ़ाने और कुष्ठरोगियों को तीन हजार रुपए प्रति माह, असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर माह से मार्च तक पांच सौ प्रति माह देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री योगी ने हर कुष्ठ रोगी को प्रधानमंत्री आवास योजना या मुख्यमंत्री आवास योजना से भी लाभान्वित करने और आयुष्मान भारत की राशि खर्च होने के बाद गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को पांच लाख अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की है।

सीएम योगी ने सपा का बिना नाम लिए कहा कि करोड़ों हिंदुओं का कत्लेआम कराने वाला जिन्ना भारत का आदर्श कभी नहीं हो सकता। निर्दोष लोगों का हत्यारा है वह व्यक्ति, लेकिन कुछ लोग जिन्ना को महिमा मंडित अपने क्षणिक वोट बैंक के स्वार्थों के लिए कर रहे हैं, इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता।

कहा कि समाजवाद ला रहे हैं, यही समाजवाद है। अंधेरा लाना समाजवाद है। गुंडागर्दी समाजवाद है, माफियागिरी समाजवाद है। आतंकवादियों को प्रश्रय देना अगर समाजवाद है, तो ऐसे समाजवाद को तिलांजलि देना ही अच्छा है और उसको तिलांजलि देने के लिए लोगों को तैयार होना ही होगा।

योगी ने कहा कि आचार्य रजनीश ने एक बात कही थी कि जो नया समाजवाद है, समाजवाद अमीरों को गरीब बनाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.