logo-image

योगी ने अयोध्या में चिकित्सा ढांचे की समीक्षा की

योगी ने अयोध्या में चिकित्सा ढांचे की समीक्षा की

Updated on: 25 Jul 2021, 09:35 PM

लखनऊ/अयोध्या:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोविड महामारी की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अयोध्या में चिकित्सा और स्वास्थ्य ढांचे की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज का दौरा किया और कोविड रोगियों के इलाज के लिए उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने हाल ही में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट के जमीनी निरीक्षण के लिए भी गए और कोविड रोगियों के लिए उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के लिए भी कहा।

अपने दौरे के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, मेडिकल कॉलेज बेहतर और विशेष स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण संस्थान हैं। लेकिन पिछले 70 वर्षों में, राज्य में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे। वर्तमान सरकार ने या तो निर्माण किया है या स्वीकृत 32 मेडिकल कॉलेज। 16 जिलों में कोई मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। हम दिसंबर से पहले पीपीपी मॉडल पर इन जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, यूपी ने 2020 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में प्रयोगशाला से पहला कोविड टेस्ट कराने से लेकर अधिकतम कोविड टेस्ट करने में अग्रणी बनने तक प्रगति की है। टेस्टिंग वायरस के संचरण की जांच की रीढ़ है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें अयोध्या को उसके प्राचीन गौरव और महत्व को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, अयोध्या आध्यात्मिकता और पर्यटन का एक समामेलन प्रदान करता है और राज्य सरकार इसके विकास के लिए समर्पण के साथ काम कर रही है। अयोध्या विश्व स्तर पर चमकेगी, क्योंकि आने वाले समय में लाखों श्रद्धालु और तीर्थयात्री शहर का दौरा करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.