logo-image

विधानसभा चुनाव : यूपी में 108 सीटों के नुकसान के बावजूद सरकार बनाएगी भाजपा, उत्तराखंड और पंजाब में मजबूत स्थिति में कांग्रेस : सर्वे

विधानसभा चुनाव : यूपी में 108 सीटों के नुकसान के बावजूद सरकार बनाएगी भाजपा, उत्तराखंड और पंजाब में मजबूत स्थिति में कांग्रेस : सर्वे

Updated on: 12 Nov 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अभी भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत की प्रबल संभावना बनी हुई है। मगर पार्टी को पिछले चुनाव के मुकाबले 108 सीटें कम मिलने की संभावना है, क्योंकि समाजवादी पार्टी (सपा) तेजी से आगे बढ़ रही है।

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस फाइव स्टेट्स स्नैप पोल में सामने आए निष्कर्षो में यह जानकारी मिली है।

स्नैप पोल के अनुसार, कांग्रेस उत्तराखंड और पंजाब में मजबूत वापसी कर रही है। सर्वे से पता चला है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा 2022 में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए अभी भी फेवरेट (लोगों की राय में पसंदीदा) बनी हुई है, वहीं समाजवादी पार्टी जोर पकड़ रही है और दोनों पार्टियों के बीच अंतर कम होता जा रहा है।

403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा और गठबंधन सहयोगियों को 217 सीटें मिलने का अनुमान है। यह 2017 के चुनावों में गठबंधन को मिली 325 सीटों से 108 सीटें कम है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और अब उसे 156 सीटें मिलने की उम्मीद है। यूपी में अब साफ तौर पर भाजपा और सपा के बीच मुकाबला है और दोनों के बीच महज 60 सीटों का अंतर है।

सर्वे के अनुसार, उत्तराखंड में, भाजपा पिछले चुनाव में मिली 57 सीटों के मुकाबले 38 सीटें जीत सकती है और वह 19 सीटों के नुकसान के साथ अभी भी दौड़ में आगे चल रही है। यह कांग्रेस ही है जो 70 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटों के आंकड़े को छूते हुए 21 सीटों की बढ़त के साथ भाजपा को कड़ी टक्कर दे रही है।

पंजाब में भी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच की खाई कम होती जा रही है। आप अभी भी 117 सीटों वाली विधानसभा में 51 सीटों के साथ आगे है, लेकिन कांग्रेस भी 46 सीटों के अनुमान के साथ अंतर को कम करते हुए दिखाई दे रही है। हालांकि इसे पिछले चुनाव में मिली 77 सीटों के मुकाबले 31 सीटों का नुकसान झेलना पड़ेगा, लेकिन नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी अंतर को कम करते जरूर दिख रहे हैं। अकाली दल 20 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर है।

गोवा में, भाजपा 40 सदस्यीय विधानसभा में 21 सीटों के साथ आगे चल रही है, जबकि अन्य 10 पर कब्जा कर सकते हैं। तटीय राज्य में आप को 5 और कांग्रेस को केवल 4 सीटें मिलने की उम्मीद है।

मणिपुर में, भाजपा 60 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीटों के साथ आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 22 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा को अपने वोट शेयर में 0.7 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है और इसका शेयर 40.7 प्रतिशत पर रह सकता है, क्योंकि वह पिछले बार के मुकाबले 108 कम सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिखाई दे रही है। इसके अलावा सपा अपने वोट शेयर में 7.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 31.1 प्रतिशत वोट पाने में कामयाब हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.