logo-image

भारतियों पर मेहरबान हुआ अमेरिका, इस वर्ष रिकॉर्ड इतने वीजा किए जारी

अमेरिका और भारत भारत के बीच बढ़ती नजदीकी का असर अमेरिका की वीजा नीति पर नजर आ रहा है. अमेरिका इनदिनों भारतीयों को वीजा देने में काफी उदार नजर आ रहा है.

Updated on: 14 Sep 2022, 07:22 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका और भारत भारत के बीच बढ़ती नजदीकी का असर अमेरिका की वीजा नीति पर नजर आ रहा है. अमेरिका इनदिनों भारतीयों को वीजा देने में काफी उदार नजर आ रहा है. इस संबंध में जानकारी देते हुए भारत में अमेरिकी दूतावास के अधिकारी डॉन हेफ्लिन बताया कि हमने अकेले इस गर्मी में 82,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए है, जो हमारे लिए एक रिकॉर्ड है. गौरतलब है कि इस वर्ष कुछ अन्य देशों में कोविड संबंधी समस्याओं की वजह से भारत अपने छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में नंबर एक देश बन गया है. 

दलालों और जालसाजों से किया सावधान
इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम एक चेतावनी देना चाहते हैं कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपको पैकेज या नकली दस्तावेज बेचने की कोशिश करता है या आपको झूठे बयान देने के लिए कहता है, तो तुरंत बाहर निकलें, क्योंकि इससे आपको अपने छात्र वीजा में परेशानी हो सकती है. वहीं, वीजा हासिल करने में लोगों को होने वाली परेशानी को लेकर उन्होंने कहा कि अगली गर्मियों तक हम 100 प्रतिशत स्टाफ के बहुत करीब पहुंच जाएंगे. लिहाजा, चीजें पहले से बेहतर हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि लोगों को उनके घर के नजदीक वाणिज्य दूतावास में वीजा मिलनी शुरू हो जाएगी.