logo-image

विकलांग लोगों से अधिक शुल्क लेने पर अमेरिका में उबर पर मुकदमा दायर

विकलांग लोगों से अधिक शुल्क लेने पर अमेरिका में उबर पर मुकदमा दायर

Updated on: 11 Nov 2021, 01:35 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) ने यात्रियों से वेट टाइम शुल्क वसूलने के लिए प्रमुख उबर के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसे विकलांगता के कारण कैब में प्रवेश करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।

डीओजे ने मुकदमे में आरोप लगाया कि उबर विकलांग लोगों के साथ भेदभाव करता है।

न्याय विभाग ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, उबर की नीतियों और विकलांगता के आधार पर प्रतीक्षा समय शुल्क वसूलने की प्रथाओं ने पूरे देश में कई यात्रियों और संभावित यात्रियों को नुकसान पहुंचाया है।

कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि उबर ने विकलांग अमेरिकी अधिनियम (एडीए) के टाइटल 3 का उल्लंघन किया है, जो उबर जैसी निजी परिवहन कंपनियों द्वारा भेदभाव को प्रतिबंधित करता है।

अप्रैल 2016 में, उबर ने कई शहरों में यात्रियों से प्रतीक्षा समय शुल्क वसूलना शुरू किया, अंतत: देश भर में नीति का विस्तार किया।

प्रतीक्षा समय शुल्क उबर कार के पिकअप स्थान पर आने के दो मिनट बाद शुरू होता है और जब तक कार अपनी यात्रा शुरू नहीं करती तब तक शुल्क लिया जाता है।

न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग के लिए सहायक अटॉर्नी जनरल क्रिस्टन क्लार्क ने कहा, यह मुकदमा उबर को विकलांग अमेरिकियों के जनादेश के अनुपालन में लाने का प्रयास करता है, जबकि एक शक्तिशाली संदेश भेजता है कि उबर विकलांग यात्रियों से अधिक शुल्क नहीं ले सकता है क्योंकि उन्हें कार में बैठने के लिए और समय चाहिए।

उबर के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया, हम मौलिक रूप से असहमत हैं कि हमारी नीतियां एडीए का उल्लंघन करती हैं और हर किसी की आसानी से अपने समुदायों में घूमने की क्षमता का समर्थन करने के लिए हमारे उत्पादों में सुधार करती रहेंगी।

हालांकि, विभाग की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उबर यात्रियों के लिए अपनी प्रतीक्षा समय शुल्क नीति को उचित रूप से संशोधित करने में विफल रहने के कारण एडीए का उल्लंघन करता है, जो विकलांगता के कारण उबर कार में आने के लिए दो मिनट से अधिक की आवश्यकता होती है।

विकलांग यात्रियों को विभिन्न कारणों से कार में प्रवेश करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो सकती है।

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि जब उबर को पता होता है कि एक यात्री की अतिरिक्त समय की आवश्यकता स्पष्ट रूप से विकलांगता-आधारित है, तो उबर दो मिनट के निशान पर प्रतीक्षा समय शुल्क लेना शुरू कर देता है।

मुकदमा प्रबंधन अदालत से राहत की मांग कर रहा है, जिसमें उबर को विकलांग व्यक्तियों के साथ भेदभाव बंद करने का आदेश देना भी शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.