logo-image

भारत को टीके के लिए कच्चा माल मुहैया कराए अमेरिका: IACC

भारत-अमेरिकी आर्थिक अनुबंध में समन्वय के लिए इंडेक्स अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने शीर्ष लेटरल चैंबर को अमेरिकी अधिकारियों से भारत को टीका उत्पादन के लिए जरूरी कच्चा माल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.

Updated on: 26 Apr 2021, 06:08 PM

हैदराबाद:

भारत-अमेरिकी आर्थिक अनुबंध में समन्वय के लिए इंडेक्स अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने शीर्ष लेटरल चैंबर को अमेरिकी अधिकारियों से भारत को टीका उत्पादन के लिए जरूरी कच्चा माल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. आईएसीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्णचंद्र राव सुरापाननी ने अमेरिकी सरकार से भारत में टीकों के निर्माण के लिए कच्चे माल की आपूर्ति में तेजी लाकर अमेरिका के प्रति भारत की सद्भावना बनाए रखने की अपील की. एक बयान में कहा गया, "भारत और अमेरिका, दोनों देशों में जरूरतमंदों को वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराकर मानवता के सामने खड़ी महामारी की चुनौती का सामना करने के लिए प्रोटोकॉल से परे जाना चाहिए."

यह भी पढ़ें : कोर्ट के आदेश पर हो रहे पंचायत चुनाव: योगी सरकार

आईएसीसी संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच औद्योगिक, आर्थिक, व्यावसायिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध प्रमुख द्विपक्षीय निकाय है. आईएसीसी द्विपक्षीय व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को प्रोत्साहित करता है, सक्रिय व्यापार उन्मुख पहलों के एक सेट के माध्यम से व्यापार सहयोग, संयुक्त उद्यम, विपणन टाई-अप और रणनीतिक गठजोड़ की सुविधा देता है.

राव ने कहा, "अमेरिकी प्रशासन को तुरंत भारत में वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए बिना किसी रुकावट के तत्काल आपूर्ति की आवश्यकता है। भारत बहुत ही अप्रत्याशित और विनाशकारी दूसरी लहर से गुजर रहा है. खूंखार वायरस से लड़ने के लिए देशों के बीच सहयोग बहुत जरूरी है. साथ में हम कोविड से बहुत कुशलता से लड़ सकते हैं."

यह भी पढ़ें : वैक्सीन से पहले मास्क बना कोरोना से बचने का बड़ा हथियार

उन्होंने कहा कि संक्रमण की दूसरी लहर से उत्पन्न संकट से निपटने में मदद के लिए भारत को कच्चे माल की नितांत आवश्यकता है. आईएसीसी में 2000 सदस्य हैं, जो अमेरिका और भारतीय उद्योग के क्रॉस सेक्शन का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह भारत-अमेरिकी व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख उद्देश्य के साथ कड़ी मेहनत कर रहा है.

आईएसीसी भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के सतत विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करता है. अपने पांच दशकों के अस्तित्व में आईएसीसी ने भारत और अमेरिका में व्यापारिक, अनुसंधान और विकासात्मक संस्थानों की मेजबानी के साथ परिचालन संपर्क स्थापित किया है, ताकि भारत-अमेरिका व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए एक-दूसरे की क्षमताओं का लाभ उठा सकें.