logo-image

अमेरिका पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुकों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील देगा

अमेरिका पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुकों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील देगा

Updated on: 21 Sep 2021, 03:30 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका अब कोविड-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाए हुए विदेशी आगंतुकों को देश में प्रवेश करने से प्रतिबंधित नहीं करेगा। व्हाइट हाउस ने नीतिगत बदलावों की घोषणा करते हुए कहा कि वायरस के संचरण को रोकने के लिए लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

व्हाइट हाउस में कोविड -19 प्रतिक्रिया समन्वयक ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, जो लोग अमेरिकी नागरिक नहीं हैं और जो देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस बात का प्रमाण देना होगा कि वे पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं और प्रस्थान के तीन दिनों के भीतर एक निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी, क्योंकि वे यूएस-बाउंड फ्लाइट, जेफ जिएंट्स में सवार हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक जिएंट्स के अनुसार, अमेरिका में प्रवेश करने वाले पूरी तरह से टीकाकरण वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को अब 14 दिनों के लिए क्वारंटीन करने की आवश्यकता नहीं होगी, जिन्होंने यह भी कहा कि नए नियम नवंबर की शुरूआत में प्रभावी होंगे ताकि सरकारी एजेंसियों और एयरलाइनरों को तैयारी करने का समय दिया जा सके।

अमेरिका लौटने वाले असंबद्ध अमेरिकियों के लिए, समन्वयक ने कहा कि वे कठोर परीक्षण आवश्यकताओं के अधीन होंगे, जिसमें प्रस्थान के एक दिन के भीतर एक परीक्षण और इस बात का प्रमाण देना होगा कि उन्होंने अमेरिका पहुंचने के बाद परीक्षण कराया है।

जिएंट्स ने कहा कि विशिष्ट टीके जो एक यात्री को पूरी तरह से टीकाकरण के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

अमेरिकी मीडिया र्पिोटों के अनुसार परिचित लोगों का हवाला देते हुए टीकाकरण आवश्यकताओं के अपवादों में ऐसे बच्चे शामिल हैं जो अभी तक शॉट्स के लिए पात्र नहीं हैं।

जीएंट्स के अनुसार, इस बीच, सीडीसी आने वाले हफ्तों में और ज्यादा कड़े संपर्क अनुरेखण आवश्यकताओं को पूरा करेगा, जिसमें यूएस-बाउंड अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के फोन नंबर और ईमेल पते की जानकारी शामिल है।

जीएंट्स ने यह भी कहा कि कनाडा और मैक्सिको के साथ भूमि सीमा क्रॉसिंग को नियंत्रित करने वाले मौजूदा नियम अपरिवर्तित रहे।

यह विदेशों में उन लोगों को भी देगा जो अमेरिका में परिवार से अलग हो गए हैं और अपने प्रियजनों के साथ फिर से जुड़ने का मौका देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.