logo-image

मिसाइल प्रक्षेपण के बावजूद साउथ कोरिया के साथ कूटनीति जारी रखेगा अमेरिका: राजदूत

मिसाइल प्रक्षेपण के बावजूद साउथ कोरिया के साथ कूटनीति जारी रखेगा अमेरिका: राजदूत

Updated on: 29 Sep 2021, 05:00 PM

जकार्ता:

प्योंगयांग के लिए अमेरिकी परमाणु दूत ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपण से अमेरिका पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हमारा कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर के साथ कूटनीति की तलाश करने का ²ढ़ संकल्प है।

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने जकार्ता में एक प्रेस कार्यक्रम में यह टिप्पणी की, जिसके एक दिन बाद उत्तर ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का पूर्वी सागर में परीक्षण किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, शासन द्वारा 15 सितंबर को दो छोटी दूरी की मिसाइलों और एक नए प्रकार की क्रूज मिसाइल के परीक्षण के बाद फायरिंग की गई।

मिसाइल प्रक्षेपण को खतरा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताते हुए किम ने कहा कि यह अमेरिका को राजनयिक मार्ग पर आगे बढ़ने से नहीं रोकेगा।

उन्होंने विदेशी पत्रकारों के साथ कार्यक्रम में कहा कि हम कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एक राजनयिक मार्ग खोजने के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध हैं।

ये मिसाइल गतिविधियां हमारे ²ढ़ संकल्प को नहीं बदल सकती हैं।

किम ने कहा कि हम प्योंगयांग से जवाब का इंतजार कर रहे हैं। हमने कई विषयों पर बातचीत का प्रस्ताव दिया है। हम जल्द ही सुनवाई की उम्मीद करते हैं।

प्योंगयांग के साथ रुकी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए वाशिंगटन के साथ तरीके तलाशने के सियोल के प्रयासों के बीच मिसाइल का प्रक्षेपण हुआ।

पिछले हफ्ते प्योंगयांग ने अंतर-कोरियाई संबंधों में सुधार करने और यहां तक कि सियोल के साथ एक शिखर सम्मेलन पर चर्चा करने की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन शर्त रखी कि वह दक्षिण शासन के खिलाफ अपने दोहरे मानक और शत्रुतापूर्ण रवैये को छोड़ दें।

किम गुरुवार को जकार्ता में उत्तर कोरियाई मुद्दों पर चर्चा के लिए अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष नोह क्यू-डुक के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.