logo-image

अमेरिका, तालिबान के अधिकारी सप्ताहांत में दोहा में करेंगे वार्ता

अमेरिका, तालिबान के अधिकारी सप्ताहांत में दोहा में करेंगे वार्ता

Updated on: 09 Oct 2021, 12:10 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल अफगान तालिबान के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से मिलने के लिए सप्ताहांत में दोहा की यात्रा करेंगे। इसकी घोषणा विदेश विभाग ने की।

अगस्त में अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी और युद्धग्रस्त राष्ट्र के बाद के अधिग्रहण के बाद से यह अमेरिका और तालिबान के बीच पहली व्यक्तिगत बैठक होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार रात संवाददाताओं से कहा, यह बैठक अमेरिका के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर तालिबान के साथ व्यावहारिक जुड़ाव की निरंतरता है।

प्रवक्ता ने कहा कि यह मान्यता या वैधता प्रदान करने के बारे में नहीं है।

प्रवक्ता के अनुसार, बैठक की प्रमुख प्राथमिकताएं अमेरिका और अन्य विदेशी नागरिकों और अफगानों के अफगानिस्तान से निरंतर सुरक्षित मार्ग, जिनके लिए हमारी एक विशेष प्रतिबद्धता है, जो देश छोड़ना चाहते हैं और तालिबान को अमेरिका की सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए आतंकवादियों को अफगान धरती का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अधिकारी ने कहा कि बैठक में अमेरिकी अधिकारी तालिबान पर महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का सम्मान करने, एक समावेशी सरकार बनाने और मानवीय एजेंसियों को जरूरत के क्षेत्रों में मुफ्त पहुंच की अनुमति देने के लिए भी दबाव डालेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी, स्टेट डिपार्टमेंट और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के अधिकारी शामिल होंगे।

टोलो न्यूज के अनुसार, अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्मय खलीलजाद, जिन्होंने कतर राजधानी में तालिबान के साथ वाशिंगटन की बातचीत का नेतृत्व किया और शांति वार्ता में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं, प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं होंगे।

इस बीच, कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीरखान मोटाकी, जो कैबिनेट अधिकारियों वाले अफगान तालिबान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, शुक्रवार रात दोहा के लिए रवाना हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.