logo-image

पाकिस्तान पर राजनयिक और आर्थिक नकेल कसने के लिये संशोधन पेश

अमेरिकी सिनेटर जॉन मक्केन ने अमेरिकी सीनेट में एक संशोधन का प्रस्ताव दिया है। जिसके तहत अगर पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों को समर्थन देना जारी रखता है तो उस पर राजनयिक, सैन्य और आर्थिक तौर पर नकेल कसी जा सके

Updated on: 29 Jul 2017, 05:26 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी सिनेटर जॉन मक्केन ने अमेरिकी सीनेट में एक संशोधन का प्रस्ताव दिया है। जिसके तहत अगर पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों को समर्थन देना जारी रखता है तो उस पर राजनयिक, सैन्य और आर्थिक तौर पर नकेल कसी जा सके।

मक्केन ने नेशनल डिफेंस ऑथराइज़ेशन एक्ट के तहत ये संशोधन दिया है। ताकि पाकिस्तान का तालिबान और हक्कानी जैसे आतंकी संगठनों को समर्थन देने पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने कहा है कि इस संशोधन से अफगानिस्तान में शांति की राह आसान होगी। इसके अलावा आतंकी संगठन अफगानिस्तान का इस्तेमाल अमेरिका में आतंकी हमले के लिये नहीं कर पाएगा।

मक्केन सबसे ज्यादा पावरफुल सीनेट आर्म्ड सर्विस कमेटी के चेयरमैन हैं और उनकी तरफ से प्रस्तावित संशोधनों को अमेरिकी कांग्रेस की मंज़ूरी भी मिल जाती है।

सीनेट अमेंडमेंट 609 एनडीएए 2018 केअनुसार अमेरिकी कांग्रेस आतंकी संगठनों का अमेरिका और सहयोगी देशों पर आतंकी हमले के प्रयास को नष्ट करने, खत्म करने और नकार देने का अधिकार है।

संशोधन के अनुसार, 'ये अमेरिका-पाकिस्तान की राणनीतिक साझेदारी की संभावनाओं जिसका उपयोग पाकिस्तान के माध्यम से आतंकी संगठनों को अलग-थलग कर अफगानिस्तान में शांति बहाली की जा सके।'

और पढ़ें: डीआरडीओ ने देश का पहला मानव रहित टैंक 'मंत्रा' का किया निर्माण

उन्होंने गुरुवार को ये संशोधन अमेरिकी कांग्रेस के सामने रखा। इस संशोधन के अनुसार भारत, चीन, अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और दूसरे देशों से बातचीत कर क्षेत्रीय राजनयिक कोशिशों के तहत अफगानिस्तान में राजनीतिक तौर पर शांति बहाल की जा सके।

और पढ़ें: यूपी में अखिलेश से बगावत: सपा के दो नेता हो सकते हैं BJP में शामिल