logo-image
लोकसभा चुनाव

एनएसए अजीत डोभाल से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, देखें पहला Video

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे.

Updated on: 26 Jun 2019, 02:00 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे. इस यात्रा का प्रमुख उद्देश्य दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है. अमेरिका-भारत की कूटनीति साझेदारी पर चर्चा करने के लिए पोपिंयो बुधवार (आज) देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले. इसके बाद वह एनएसए अजित डोभाल से मिलने राजधानी दिल्ली के साउथ ब्लॉक में मिले. वे 28 जून को ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच होने वाली बैठक से पहले आतंक और रक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

बता दें लोकसभा चुनाव के बाद यह किसी भी देश से होने वाली पहली उच्चस्तरीय यात्रा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर और पोम्पिओ बुधवार को भारत द्वारा रूस से एस..400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद, आतंकवाद, एच1बी वीजा, व्यापार और ईरान से तेल खरीद पर अमेरिकी प्रतिबंधों से उत्पन्न होने वाली स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो, इन मुद्दों पर हो रही चर्चा

पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है. जी 20 शिखर सम्मेलन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है.

पोम्पिओ जयशंकर के साथ बैठक के अलावा भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से आयोजित भोज में भी शामिल होंगे. पोम्पिओ भारतीय और अमेरिकी उद्योग जगत के लोगों से मिलेंगे और यहां स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में भाषण देंगे.

जयशंकर ने गर्मजोशी से पोम्पियो का स्वागत किया

मेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को यहां भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "भारत-अमेरिका उच्च स्तरीय संबंधों पर जोर देते हुए जयशंकर ने गर्मजोशी से पोम्पियो का स्वागत किया. पोम्पियो चुनावों के बाद भारत आने वाले पहले अमेरिकी राजनयिक हैं. इसके अलावा पोम्पियो पहले ऐसे विदेश मंत्री भी हैं जिनकी मेजबानी विदेश मंत्रालय ने की है. "