logo-image

अमेरिका ने पाकिस्तान, भारत से स्थिर संबंधों की दिशा में काम करने को कहा

अमेरिका ने पाकिस्तान, भारत से स्थिर संबंधों की दिशा में काम करने को कहा

Updated on: 26 Jul 2021, 01:45 AM

इस्लामाबाद:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत और दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व के अन्य गंतव्यों की महत्वपूर्ण यात्रा से ठीक पहले, अमेरिका ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को अधिक स्थिर संबंध कायम करने की दिशा में काम के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

ब्लिंकन का 26-29 जुलाई के बीच भारत और अन्य देशों का दौरा करने का कार्यक्रम है, जो कहा जा रहा है कि विकासशील स्थिति और अफगानिस्तान में अफगान तालिबान नियंत्रण को बढ़ाने के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण दौरा है।

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन के अनुसार, ब्लिंकन अफगानिस्तान में बातचीत समझौता के लिए विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करेंगे।

ब्लिंकन 28 जुलाई को नई दिल्ली में उतरने वाले हैं और उनका विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है।

विवरण के अनुसार, ब्लिंकन की भारत यात्रा के दौरान अफगानिस्तान में भारत की भूमिका और पाकिस्तान के साथ संबंध ब्लिंकन के एजेंडे में होंगे।

थॉम्पसन ने कहा, हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुद्दे उनके बीच आपस में काम करने के लिए हैं। वाशिंगटन दक्षिण एशिया के दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच बेहतर संबंधों को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा, हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में किया गया युद्धविराम बरकरार है, और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा एक अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

मध्य पूर्व में दोनों देशों के शीर्ष सैन्य नेतृत्व के बीच पिछले दरवाजे से हुई बैठक के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान और भारत दोनों को एक समझौते पर लाने और 2003 के युद्धविराम का पालन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दूसरी ओर, अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी बढ़ी हुई भूमिका को देखने में भारत को शामिल करने में गहरी दिलचस्पी रखता है, खासकर सभी विदेशी ताकतों की वापसी के बाद।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.