logo-image

पेंटागन प्रमुख ने अमेरिकी एयरलाइंस को अफगान से निकासी में मदद का आदेश दिया

पेंटागन प्रमुख ने अमेरिकी एयरलाइंस को अफगान से निकासी में मदद का आदेश दिया

Updated on: 22 Aug 2021, 11:50 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी एयरलाइंस को अफगानिस्तान से निकासी मिशन में मदद के लिए 18 विमान उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। पेंटागन ने रविवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा कि ऑस्टिन ने अमेरिकी परिवहन कमान के कमांडर को सिविल रिजर्व एयर फ्लीट (सीआरएएफ) के चरण 1 को सक्रिय करने का आदेश दिया है, जो अफगानिस्तान से निकासी का समर्थन करने के लिए पेंटागन को वाणिज्यिक हवाई गतिशीलता संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है।

बयान में कहा गया है, मौजूदा सक्रिय 18 विमान हैं। इनमें हैं अमेरिकन एयरलाइंस, एटलस एयर, डेल्टा एयर लाइन्स और ओमनी एयर से तीन-तीन, हवाईयन एयरलाइंस से दो और युनाइटेड एयरलाइंस से चार।

बयान में कहा गया है कि वाणिज्यिक विमान काबुल हवाईअड्डे पर उड़ान नहीं भरेंगे।

कहा गया, अमेरिकी सैन्य विमान काबुल में और उसके बाहर संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा और वाणिज्यिक विमानों का उपयोग अस्थायी सुरक्षित ठिकानों और अंतरिम मंचन ठिकानों से यात्रियों की आगे की आवाजाही के लिए किया जाएगा।

पेंटागन के अनुसार, इतिहास में यह तीसरी बार है, जब सेना ने सीआरएएफ को सक्रिय किया है। पहला खाड़ी युद्ध के दौरान और दूसरा इराक युद्ध के दौरान।

15 अगस्त को राजधानी काबुल में तालिबान बलों के प्रवेश करने के बाद से अमेरिका अमेरिकियों और उसके अफगान सहयोगियों को देश से निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.