logo-image

डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की जरूरत पड़ेगी तो जरूर करेंगे, लेकिन मोदी इसके...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

Updated on: 25 Feb 2020, 06:33 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेरे और मेरे परिवार के लिए ये यात्रा यादगार रहेगी. भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सकारात्मक बातचीत हुई. उन्होंने कहा कि, हमने कभी भी कश्मीर को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्था की बात नहीं कही है. हमने यह कहा है कि अगर दोनों देश कहते हैं तो हम जरूर मध्यस्ता करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Delhi Riots: दिल्ली दंगे के पीछे की क्या है क्रोनोलॉजी, यहां जानें सिर्फ 15 Points में

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है. मेरे संबंध भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से बहुत अच्छे है. कोई प्रश्न ही नहीं कि ये कोई समस्या है. पाकिस्तान में कुछ कठिनाइयां है. कश्मीर मुद्दा बहुत बड़ा कांटा रहा है. जो बात कर सकता हूं वह जरूर करूंगा. मेरे कुछ विचार है, लेकिन पीएम मोदी इसके विरुद्ध हैं. पीएम मोदी बहुत धार्मिक आदमी है, बहुत दृढ़ है. मुझसे जो बन पाएगा वह मैं  जरूर करूंगा.

आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत आने वाले वक्त में बहुत सशक्त होने जा रहा है. आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी सबके के लिए काम कर रहे हैं. इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं.

इस्लामिक स्टेट का हमने सफलता पूर्वक खात्मा किया

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस्लामिक चरमपंथ से निपटने के लिए मैंने जितना काम किया है, उतना किसी ने नहीं किया. इस्लामिक स्टेट का हमने सफलता पूर्वक खात्मा किया.रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है. इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए. इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है. ईरान, रूस, सीरिया आदि को इस्लामिक चरमपंथ से लड़ना चाहिए.

H-1B वीजा को लेकर पीएम मोदी से हुई बातचीत

ट्रंप ने एच-1B (H-1B) वीजा पर कहा कि इस पर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी.

मेरा शानदार स्वागत किया गया

डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि भारत में जैसा स्वागत हमारा किया गया वैसा आज तक किसी अमेरिकी शख्स का नहीं हुआ है. पीएम मोदी ने बताया कि ऐसा कभी किसी का स्वागत नहीं हुआ.

तालिबान से समझौते से हर कोई खुश है

ट्रंप ने आगे बताया कि तालिबान से समझौते पर पीएम मोदी से बातचीत हुई. हर कोई इस समझौते से खुश है. हर कोई चाहता है कि समझौता हो.