News Nation Logo
Banner

राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य रात्रिभोज के बाद अमेरिका के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के सम्मान में मंगलवार को रात्रिभोज का आयोजन किया गया और मेहमान राष्ट्रपति की दो दिवसीय भारत यात्रा के अंतिम समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण को भव्य तरीके से सजाया गया था.

Bhasha | Updated on: 25 Feb 2020, 11:39:28 PM
अमेरिका के लिए रवाना हो गए डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया

अमेरिका के लिए रवाना हो गए डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया (Photo Credit: ANI)

दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के सम्मान में मंगलवार को रात्रिभोज का आयोजन किया गया और मेहमान राष्ट्रपति की दो दिवसीय भारत यात्रा के अंतिम समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण को भव्य तरीके से सजाया गया था. करीब 130 हेक्टेयर में फैले राष्ट्रपति भवन में जगमग रोशनी के बीच ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का रस्मी स्वागत किया गया. ट्रंप के स्वागत के लिए दरबार हॉल तक जाने वाली सीढ़ियों पर राष्ट्रपति के अंगरक्षक खड़े थे. विदेशी मेहमान का स्वागत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) और उनकी पत्नी सविता ने किया और उन्हें हॉल में लेकर गए.

यह भी पढे़ंःदिल्ली हिंसा में अब तक 13 की मौत, दंगाइयों को गोली मारने का आदेश; शाह ने बुलाई बैठक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रि भोज में भाग लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके कई मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ ही चार राज्यों के मुख्यमंत्री- सर्वानंद सोनोवाल (असम), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), बी एस येदियुरप्पा (कर्नाटक) और के चंद्रशेखर राव (तेलंगाना) शामिल हुए. भारत के प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत, विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी, बैंकर कोटक महिंद्रा, संगीतकार ए आर रहमान समेत अन्य हस्तियों ने भी रात्रिभोज में शिरकत की. इसके बाद कोविंद और ट्रंप ने अपनी अपनी पत्नियों के साथ गौतम बुद्ध की पांचवीं सदी की एक प्रतिमा के समक्ष तस्वीर खिंचाई.

अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े: रामनाथ कोविंद

इसके बाद आधिकारिक बातचीत हुई, जिसमें कोविंद ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व का आकलन इस बात से ही किया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े. कोविंद ने अपने शुरुआती वक्तव्य में कहा कि अमेरिका एक अजीज दोस्त है और भारत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले दो दिन बहुत लाभप्रद रहे. उन्होंने कहा कि दोनों देश व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं.

ट्रंप बोले- भारत आना एक अद्भुत अनुभव है जिसने काफी कुछ सिखाया

ट्रंप ने कहा कि भारत आना एक अद्भुत अनुभव है जिसने काफी कुछ सिखाया. उन्होंने स्वागत-सत्कार के लिए राष्ट्रपति कोविंद का शुक्रिया अदा किया. ट्रंप के सम्मान में रात्रिभोज में कई पकवान रखे गये जिनमें धनिये का शोरबा, पालक पापड़ी के साथ आलू टिक्की, जरखेज जमीन: सब्जियों के रस में पकाई गई मौसमी सब्जियां: और दाल रायसीना शामिल थे. इसके अलावा कई मांसाहारी व्यंजन और मिठाइयां इसमें शामिल रहीं.

यह भी पढे़ंःनापाक पाकिस्तान ने UNHCR में फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, जानें क्या उगला जहर

यूएस राष्ट्रपति बोले- मैं भारत से प्यार करता हूं

ट्रंप ने अपने उद्बोधन में कहा कि ये दो दिन बहुत खास रहे. मैं भारत से प्यार करता हूं. मैं भारतीयों का सम्मान करता हूं. हम फिर आएंगे, फिर आएंगे. उन्होंने कहा कि इन शानदार दो दिन में बहुत काम हुआ. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि बीते दो दिन भारत के लिए बहुत खास रहे क्योंकि अमेरिका-भारत के संबंध बहुत गहन हैं. उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका को दीर्घकालिक मित्र और स्वाभाविक साझेदार के रूप में देखता है. हमारी मजबूत लोकतांत्रिक पहचान हमें जोड़ती है. अमेरिका की सतत आर्थिक समृद्धि और भू राजनीतिक नेतृत्व भारत के हित में है. इसी तरह भारत की बढ़ती राजनीतिक, आर्थिक एवं सैन्य छाप क्षेत्र में तथा दुनियाभर में भी अमेरिका के हित में होगी.

First Published : 25 Feb 2020, 11:37:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×