logo-image

बिना निर्धारित कार्यक्रम के UNGA में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, सुना 'अपने दोस्त' मोदी का भाषण

इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) बिना निर्धारित कार्यक्रम के वहां पहुंचे और अपने 'दोस्त' पीएम मोदी (PM Modi) का संबोधन सुना.

Updated on: 23 Sep 2019, 10:17 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को यूएनएसजी के शिखर सम्मेलन (UNSG Summit) में जलवायु परिवर्तन पर सभा को संबोधित किया. इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) बिना निर्धारित कार्यक्रम के वहां पहुंचे और अपने 'दोस्त' पीएम मोदी (PM Modi) का संबोधन सुना.ट्रंप का इस सम्मेलन में हिस्सा लेने का कोई कार्यक्रम नहीं था.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर यूएनएसजी के शिखर सम्मेलन में अप्रत्याशित यात्रा की. ट्रंप वहां लगभग 15 मिनट तक रहे. हालांकि उन्होंने समिट में कुछ बोला नहीं, लेकिन पीएम मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के संबोधन को सुना.

UNSG Summit में प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन के विषय पर गंभीरता जताते हुए कहा कि भारत, स्वीडन और अन्य देशों को कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में काम करना होगा.

और पढ़ें:UNGA:क्लाइमेट चेंज पर बोले PM मोदी- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारे सोलर अलायंस से दुनियाभर के 80 देश जुड़ चुके

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत का मार्गदर्शक सिद्धांत 'जरूरत आधारित है, लालच आधारित नहीं'. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा के लक्ष्य को बढ़ाकर 450 गीगावॉट करना चाहता है.