News Nation Logo
Banner

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में आ सकते हैं भारत, दोनों देशों के बीच हो रही बातचीत

अगले कुछ महीनों में ट्रंप भारत आ सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि यात्रा की तारीख तय होना, वाशिंगटन में राजनीतिक घटनाक्रम पर भी निर्भर करेगा जहां ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चल रही है.

Bhasha | Updated on: 14 Jan 2020, 09:51:12 PM
डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संभावित भारत यात्रा की तिथि तय करने को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही है. सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को बताया, ‘दोनों पक्ष तारीख तय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.’ भारत ने पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया था, लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण वह नहीं आ सके थे.

संकेत मिल रहे हैं कि अगले कुछ महीनों में ट्रंप भारत आ सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि यात्रा की तारीख तय होना, वाशिंगटन में राजनीतिक घटनाक्रम पर भी निर्भर करेगा जहां ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चल रही है. सितंबर, 2019 में अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रंप को सपरिवार भारत आने के न्योते की याद दिलाई.

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले महीने अपनी वाशिंगटन यात्रा के दौरान अमेरिकी प्रशासन से कहा था कि भारत ट्रंप की मेजबानी का इंतजार कर रहा है. ट्रंप इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में फिर से उम्मीदवार होंगे. 

इसे भी पढ़ें:ममता बनर्जी का PM मोदी पर निशाना- हम दुश्मनों से भी विनम्र व्यवहार करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि...

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जून, 2017 में अपने अमेरिकी दौरे के दौरान ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारत आने का आमंत्रण दिया था. फिर जब 'हाउडी मोदी कार्यक्रम' के दौरान वह ह्यूस्टन में ट्रंप से मिले तब फिर उन्हें भारत आने का न्यौता दिया.

संभावना इस बात की है कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी संसद में चल रहे महाभियोग पर अंतिम फैसला आने के बाद ही उनकी भारत यात्रा को लेकर भी अंतिम निर्णय होगा

First Published : 14 Jan 2020, 09:51:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.