logo-image

अमेरिकी सेना ने माना, काबुल में अगस्त में हुए ड्रोन हमले में 10 नागरिक मारे गए (लीड-1)

अमेरिकी सेना ने माना, काबुल में अगस्त में हुए ड्रोन हमले में 10 नागरिक मारे गए (लीड-1)

Updated on: 18 Sep 2021, 09:55 AM

काबुल:

अमेरिकी सेना ने स्वीकार किया है कि पिछले महीने काबुल में अमेरिकी ड्रोन हमले में सात बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी मध्य कमान के कमांडर केनेथ मैकेंजी के हवाले से कहा, जांच के निष्कर्षो और अंतर-एजेंसी भागीदारों द्वारा विश्लेषण की अच्छी तरह से समीक्षा करने के बाद, मुझे अब विश्वास हो गया है कि उस हमले में सात बच्चों सहित 10 नागरिक दुखद रूप से मारे गए थे।

उन्होंने कहा, अब हमने आकलन किया है कि यह संभावना नहीं है कि मरने वाले आईएस-के से जुड़े थे, या अमेरिकी सेना के लिए सीधा खतरा थे।

जनरल ने स्वीकार किया कि घातक हमला एक दुखद गलती थी।

लड़ाकू कमांडर के रूप में, मैं इस हमले और इस दुखद परिणाम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हूं।

29 अगस्त को, मध्य कमान ने घोषणा की थी कि उसने काबुल में एक वाहन पर एक ड्रोन हमला किया था, जिसमें दावा किया गया था कि आईएस-के द्वारा उत्पन्न एक खतरे को समाप्त कर दिया गया था, जो इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह की अफगानिस्तान स्थित शाखा है।

मीडिया रिपोर्ट्स बाद में सामने आईं कि अमेरिकी सेना ने नागरिक हताहतों के साथ हमले में गलत लक्ष्य पर निशाना साधा होगा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा अलग-अलग जांच में वाहन चालक की पहचान 43 वर्षीय जमराई अहमदी के रूप में हुई, जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर न्यूट्रिशन एंड एजुकेशन इंटरनेशनल के लिए काम कर रहे थे, जो कि पासाडेना, कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिकी सहायता समूह है।

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, अब हम जानते हैं कि अहमदी और आईएस-खोरासन के बीच कोई संबंध नहीं था।

उन्होंने कहा, अहमदी उतना ही निर्दोष था जितना कि अन्य निर्दोष लोग दुखद रूप से मारे गए थे।

उन्होंने कहा, हम माफी मांगते हैं और हम इस भयानक गलती से सीखने का प्रयास करेंगे।

वॉचडॉग एयरवार्स के अनुसार, पिछले दो दशकों में अमेरिकी ड्रोन हमलों और हवाई हमलों में कम से कम 22,000 नागरिक मारे गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.