logo-image

भारत के आसमानी दायरे में होगा अमेरिकी कवच, घुसते ही हो जाएगा दुश्‍मन का सर्वनाश

अमेरिका की ओर से मंजूरी और ऑफर वाला यह प्रस्ताव इसी साल फरवरी में पुलवामा में सीआरपीएफ (CRPF) काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान से तनाव के बीच मिला है

Updated on: 10 Jun 2019, 02:46 PM

highlights

  • अमेरिकी सरकार ने भारत को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने की दी मंजूरी
  • भारत के इंटिग्रेटिड एयर ऐंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने का भी ऑफर किया है
  • चीन की बढ़ती सैन्य ताकत भी भारत के लिए चिंता का विषय रही है

नई दिल्ली:

अमेरिकी सरकार ने भारत को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही उसने भारत के इंटिग्रेटिड एयर ऐंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने का भी ऑफर किया है. इससे भारत को अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी. अमेरिका की ओर से मंजूरी और ऑफर वाला यह प्रस्ताव इसी साल फरवरी में पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान से तनाव के बीच मिला है.

यह भी पढ़ें- BJP में चायवाला प्रधानमंत्री, अखबार वाला पार्टी अध्यक्ष और झोंपड़ी में रहने वाला मंत्री : प्रताप सारंगी

यही नहीं चीन की बढ़ती सैन्य ताकत भी भारत के लिए चिंता का विषय रही है. इसके साथ ही भारत एशिया में संतुलन शक्ति स्थापित करने में भी अमेरिका के लिए मददगार साबित हो सकेगा. अधिकारियों के मुताबिक ट्रंप प्रशासन अपनी सबसे बेहतर सैन्य तकनीक को भारत को ऑफर करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

यह भी पढ़ें- बिहार : कांग्रेस की हार के बाद वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने कहा, महागठबंधन में थीं कमियां

वाइट हाउस के एक सीनियर अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया, 'अमेरिका ने भारत को सैन्य ड्रोन्स बेचने की मंजूरी दी है.हमने भारत को इंटिग्रेटिड एयर ऐंड मिसाइल डिफेंस टेक्नॉलजी का ऑफर किया है.' उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि भारत को अमेरिका यह तकनीक कब तक सौंपेगा.