logo-image

अमेरिकी फर्म एएसकेए ने सीईएस 2023 में दुनिया की पहली 4-सीटर फ्लाइंग कार का अनावरण किया

अमेरिकी फर्म एएसकेए ने सीईएस 2023 में दुनिया की पहली 4-सीटर फ्लाइंग कार का अनावरण किया

Updated on: 06 Jan 2023, 08:10 PM

लास वेगास:

यूएस-आधारित फर्म एएसकेए ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) 2023 में एएसकेए ए5 इलेक्ट्रिक ड्राइव और फ्लाई वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग (ईवोटल) वाहन के पहले पूर्ण-कार्यात्मक प्रोटोटाइप का अनावरण किया है।

एएसकेए ए5 दुनिया की पहली चार सीटों वाली उड़ने वाली कार है जो एक बार चार्ज करने पर सड़क मार्ग से और हवाई मार्ग से 250 मील तक यात्रा कर सकती है।

कंपनी एएसकेए ऑन-डिमांड राइड सेवा की भी घोषणा कर रही है, जिसमें प्रमुख शहरों और उनके आसपास के क्षेत्रों में ऑन-डिमांड परिचालन करने वाले एएसकेए वाहनों का बेड़ा होगा और 2026 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

एएसकेए के सह-संस्थापक/सीईओ गाय कप्लिन्स्की ने एक बयान में कहा- सीईएस में हमारा अनावरण कुछ ऐसी चीज का प्रतिनिधित्व करता है जो दुनिया में कभी पूरा नहीं हुआ है, लेकिन इंसानों ने दशकों से सपना देखा है: ड्राइव एंड फ्लाई इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग, एक वास्तविक उड़ने वाली कार का पूरी तरह कार्यात्मक, पूर्ण पैमाने पर प्रोटोटाइप। हम एएसकेए के साथ इतिहास रच रहे हैं और अगले 100 वर्षों के परिवहन को परिभाषित कर रहे हैं।

इसके अलावा, एक लंबवत टेक-ऑफ या लैंडिंग करने के लिए, उड़ने वाली कार को हेलीपैड या वर्टिपोर्ट जैसे कॉम्पैक्ट स्पेस की आवश्यकता होती है। कंपनी के अनुसार, वाहन मौजूदा पाकिर्ंग स्थानों में भी फिट बैठता है और इसे घर और ईवी चाजिर्ंग स्टेशनों पर चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा कि वाहन उच्चतम सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए भी बनाया गया है। उदाहरण के लिए, एएसकेए के पास बड़े पंख हैं जो आपात स्थिति में जहाज को सुरक्षित लैंडिंग के लिए ग्लाइड कर सकते हैं। यह ऊर्जा के दो स्रोतों - बैटरी और इंजन द्वारा संचालित है। 6 प्रणोदक, प्रत्येक पंख पर एक, सुरक्षित लैंडिंग के लिए अतिरिक्त अतिरेक प्रदान करते हैं।

कंपनी ने कहा कि आपात स्थिति में पूरे विमान को बचाने के लिए एएसकेए में एक बैलिस्टिक पैराशूट शामिल है। एएसकेए ए5 को 2026 तक व्यावसायीकरण के लिए टारगेट किया गया है, हालांकि, कंपनी की आधिकारिक साइट पर प्री-ऑर्डर रिजर्वेशन स्वीकार किए जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.