logo-image

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के संकेतों का जल्द दिख सकता है असर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के संकेतों का जल्द दिख सकता है असर

Updated on: 23 Sep 2021, 11:35 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को शून्य के रिकॉर्ड-निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रखा है। साथ ही यह संकेत दिया है कि केंद्रीय बैंक चल रही आर्थिक अनिश्चितता के बावजूद जल्द ही परिसंपत्ति खरीद को कम करना शुरू कर सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फेड ने बुधवार को अपने परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम को कम से कम 120 अरब डॉलर प्रति माह की मौजूदा गति से जारी रखने का वादा किया, जब तक कि पिछले दिसंबर से रोजगार और मुद्रास्फीति पर काफी आगे की प्रगति नहीं हुई है।

फेड पॉलिसी निर्माता समिति फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) ने एक बयान में कहा, तब से, अर्थव्यवस्था ने इन लक्ष्यों की ओर प्रगति की है। यदि प्रगति व्यापक रूप से अपेक्षित रूप से जारी रहती है, तो समिति निर्णय लेती है कि परिसंपत्ति खरीद की गति में एक मॉडरेशन जल्द ही जरूरी हो सकता है।

बयान में कहा गया है, समिति मौद्रिक नीति के रुख को उपयुक्त के रूप में समायोजित करने के लिए तैयार होगी यदि जोखिम उभरता है जो समिति के लक्ष्यों की प्राप्ति में बाधा डाल सकता है।

बुधवार दोपहर एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में, फेड चेयर जेरोम पॉवेल ने कहा कि हाल के महीनों में महामारी से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सुधार हुआ है, लेकिन कोविड -19 मामलों में वृद्धि ने रिकवरी को धीमा कर दिया।

उन्होंने कहा, डेल्टा संस्करण ने कोविड -19 मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि की, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण कठिनाई और हानि हुई और आर्थिक सुधार धीमा हो गया। टीकाकरण पर निरंतर प्रगति से वायरस को रोकने और अधिक सामान्य आर्थिक स्थितियों में वापसी का समर्थन करने में मदद मिलेगी ।

पॉवेल ने यह भी कहा कि फेड अधिकारियों ने तीन महीने पहले की तुलना में इस साल देश के आर्थिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमानों को कम कर दिया है, जो आंशिक रूप से वायरस के प्रभाव को दर्शाता है।

बुधवार को जारी फेड के आर्थिक अनुमानों के नवीनतम सारांश के औसत पूवार्नुमान के अनुसार, इस साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था के 5.9 प्रतिशत का विस्तार होने की उम्मीद है, जो जून में अनुमानित 7 प्रतिशत से कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.