logo-image

अफगानिस्तान से बचे हुए लोगों को निकालने के लिए जमीनी रास्ते तलाश रहा अमेरिका

अफगानिस्तान से बचे हुए लोगों को निकालने के लिए जमीनी रास्ते तलाश रहा अमेरिका

Updated on: 02 Sep 2021, 03:50 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी अधिकारियों ने उन अमेरिकी नागरिकों और अफगान सहयोगियों को निकालने के तरीके तलाशे हैं, जो युद्धग्रस्त देश छोड़ने के इच्छुक हैं, जिसमें भूमि मार्ग भी शामिल हैं।

अमेरिकी अधिकारियों ने उन पात्र लोगों की मदद करने की प्रतिबद्धता दोहराई है, जिन्हें एयरलिफ्ट नहीं किया गया था।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन अमेरिकी नागरिकों और अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक अफगान सहयोगियों की मदद के लिए जारी गहन राजनयिक कार्य में लगा हुआ है।

उन्होंने बुधवार को एक समाचार ब्रीफिंग के दौरान कहा, हम सभी संभावित विकल्पों पर विचार कर रहे हैं - हवाई मार्ग, भूमि मार्ग, ताकि उन्हें निकालने में मदद की जा सके और उसमें उनका समर्थन किया जा सके।

नूलैंड ने तालिबान के सहयोग से काबुल में हवाई अड्डे को फिर से खोलने के कतर और तुर्की के प्रयासों का स्वागत किया है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने संवाददाताओं से कहा, उनके पास अपेक्षाकृत आशावादी अनुमान हैं कि ऐसा कब होगा, लेकिन हमें इसे स्पष्ट रूप से देखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता शेष 100 से 200 अमेरिकी नागरिकों को देश से बाहर निकालना है।

नूलैंड ने संभावित भूमि मार्गों के बारे में विवरण साझा करने से इनकार कर दिया, ताकि उन लोगों के लिए संभावित जोखिम को कम किया जा सके, जिन्हें उन्हें लेने आना पड़ सकता है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने भी बुधवार को कहा था कि वाशिंगटन काबुल में हवाई अड्डे को फिर से खोलने के प्रयासों का पूरी तरह से समर्थन करता है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा था कि अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान छोड़ने और मानवीय सहायता के वितरण को सक्षम करने की अनुमति होगी।

उन्होंने कहा, तुर्की और कतर जमीन पर मौजूद बलों के साथ नागरिक हवाई अड्डे को फिर से खोलने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम कर रहे हैं।

नूलैंड ने कहा, यह एक प्रयास है कि हम हर तरह से समर्थन करना जारी रखते हैं क्योंकि हम मानते हैं कि यह हमारे अपने हितों के लिए महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.