logo-image

अमेरिकी उप विदेश मंत्री शेरमन ने मुंबई में नौसेना मुख्यालय का दौरा किया

अमेरिकी उप विदेश मंत्री शेरमन ने मुंबई में नौसेना मुख्यालय का दौरा किया

Updated on: 08 Oct 2021, 06:40 PM

मुंबई:

अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन ने एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय का दौरा किया। अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी।

गुरुवार को उनकी यात्रा के दौरान शीर्ष अधिकारियों द्वारा शेरमन की अगवानी की गई। उन्होंने डब्ल्यूएनसी प्रमुख, वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

बातचीत में दोनों देशों और उनकी नौसेनाओं के बीच बढ़ते सहयोग को मजबूत करने, समुद्री मोर्चे पर उभरती चुनौतियों से निपटने के अलावा हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग और अंत:क्रियाशीलता बढ़ाने के रास्ते शामिल रहे।

शेरमन को हाल के दिनों में क्षेत्रीय सुरक्षा गतिशीलता और डब्ल्यूएनसी की परिचालन प्रतिक्रियाओं का व्यापक अवलोकन दिया गया।

ये मित्र देशों को मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) प्रदान करने, समुद्री डकैती विरोधी अभियानों का संचालन करने, क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने और भारत-अमेरिका सहयोग पर विशेष जोर देने के साथ विदेशी सहयोग की पहल को मजबूत करने से संबंधित हैं।

इस दौरान घरेलू कंटेनरीकृत तरल चिकित्सा ऑक्सीजन लाकर देश में इसकी कमी को कम करने एवं कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु 2 के माध्यम से आईएन जहाजों द्वारा प्रदान किए गए तारकीय समर्थन पर भी प्रकाश डाला गया।

शेरमन को उनकी यात्रा की समाप्ति के दौरान मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरियर डॉक के दौरे पर ले जाया गया।

डब्ल्यूएनसी में उप विदेश मंत्री के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत को बहु-आयामी भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के विस्तार और गहनता में एक अतिरिक्त लेकिन महत्वपूर्ण कदम के रूप में वर्णित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.