logo-image

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल दक्षिण एशिया यात्रा में भारत के साथ वरिष्ठ स्तरीय परामर्श करेगा

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल दक्षिण एशिया यात्रा में भारत के साथ वरिष्ठ स्तरीय परामर्श करेगा

Updated on: 18 Mar 2022, 11:55 PM

न्यूयॉर्क:

वरिष्ठ स्तर का एक अमेरिकी मिशन शनिवार से दक्षिण एशिया का दौरा शुरू कर रहा है, जिसके दौरान वह भारतीय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेगा, क्योंकि यूक्रेन और वाशिंगटन में जारी युद्ध रूस के आक्रमण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटा रहा है।

विदेश विभाग के अनुसार, राजनीतिक मामलों के अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड की अध्यक्षता में अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका का दौरा करेगा, भारत-प्रशांत भागीदारों के साथ अमेरिकी प्रतिबद्धता और सहयोग को रेखांकित करेगा।

तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर रूसी आक्रमण की निंदा की, लेकिन विभाग ने प्रतिनिधिमंडल के एजेंडे में यूक्रेन की स्थिति का कोई उल्लेख नहीं किया।

भारत, जो सुरक्षा परिषद का एक निर्वाचित सदस्य है, ने भी वहां यूक्रेन से संबंधित वोटों से परहेज किया है।

विभाग के अनुसार, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल, जिसमें दक्षिण एशिया के सहायक सचिव डोनाल्ड लू और नीति के उप अवर रक्षा सचिव अमांडा डोरी शामिल हैं, यात्रा के दौरान नई दिल्ली में नियमित विदेश कार्यालय परामर्श में भाग लेंगे।

परामर्श पारंपरिक रूप से राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सहित भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के तहत दोनों देशों के बीच सहयोग की पूरी श्रृंखला की समीक्षा करता है।

विदेश मामलों और रक्षा प्रमुखों की वार्षिक मंत्रिस्तरीय बैठक पिछले वर्ष के लिए 2 प्लस 2 संवाद के रूप में जानी जाती है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर, और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच पिछले दिसंबर में वाशिंगटन में होने वाली बैठक स्थगित कर दी गई थी, क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उसी के आसपास नई दिल्ली आए थे। उस समय जब रूस के साथ 2 प्लस 2 बैठक हुई थी।

विभाग ने कहा, दक्षिण एशिया के प्रत्येक पड़ाव पर नूलैंड और प्रतिनिधिमंडल नागरिक समाज और व्यापारिक नेताओं के साथ आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और सुरक्षा की खोज में संबंधों को गहरा करने के लिए मिलेंगे।

प्रतिनिधिमंडल के दक्षिण एशिया यात्रा कार्यक्रम में पाकिस्तान का नाम नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.