logo-image

हिजबुल सरगना सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत से पहले अमेरिका ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है।

Updated on: 27 Jun 2017, 12:04 AM

highlights

  • अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया
  • जम्मू-कश्मीर में होने वाले कई आतंकी हमलों में इस संगठन की भूमिका रही है

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत से पहले अमेरिका ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है।

ट्रंप से मुलाकात से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स डब्ल्यू टिलरसन से मुलाकात की थी। इस अहम मुलाकात के बाद ही अमेरिका ने सलाहुद्दीन को वैश्विक आंतकी घोषित कर दिया।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को 'भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह' में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था।

बयान में आगे कहा गया है, 'हिजबुल मुजाहिदीन के वरिष्ठ नेता रहने के दौरान सलाहुद्दीन के नेतृत्व में हिजबुल ने जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट हमले सहित अनेक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली।'

जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल 2014 को हुए बम विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई थी। जम्मू-कश्मीर में होने वाले कई आतंकी हमलों में इस संगठन की भूमिका रही है। गौरतलब है कि पिछले साल ही सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को मुठभेड़ में मार गिराया था। बुरहान की मौत के बाद से हिजबुल घाटी में आतंकी वारदातों को अंजाम देता रहा है। 

बुरहान वानी की बरसी पर घाटी का माहौल बिगाड़ने की तैयारी में हिजबुल, एक हफ्ते तक मनाएगा 'शहादत'

इसी क्रम में हिजबुल ने वानी की बरसी पर एक हफ्ते तक शहादत दिवस मनाने का ऐलान किया है। सलाहुद्दीन ने हुर्रियत जमात और हुर्रियत पसंद के लोगों से इस प्रदर्शन को सफल बनाने की अपील की है।

हिजबुल का यह प्रदर्शन 8 जुलाई से 13 जुलाई तक चलेगा। पिछले साल 8 जुलाई को सुरक्षा बलों ने वानी को एनकाउंटर में मार गिराया था।

भारत के सिक्किम सेक्टर में जबरदस्ती घुसी चीनी सेना, तबाह किए दो बंकर