logo-image

यूएस सीडीसी ने सभी वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन बूस्टर की दी अनुमति

यूएस सीडीसी ने सभी वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन बूस्टर की दी अनुमति

Updated on: 20 Nov 2021, 12:45 PM

न्यूयॉर्क:

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सभी अमेरिकी वयस्कों के लिए फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना के टीकों की बूस्टर खुराक देने का समर्थन किया है।

सीडीसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, सीडीसी उन 4.7 करोड़ वयस्कों को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा, जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, ताकि वे खुद को, अपने परिवार, प्रियजनों और समुदायों की रक्षा के लिए जल्द से जल्द टीका लगवा सकें।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, यह सिफारिश स्पष्ट करती है कि सभी वयस्कों को पहली दो खुराक खत्म करने के छह महीने बाद बूस्टर मिलना चाहिए या हो सकता है, पिछले एक के विपरीत केवल 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए और कुछ वयस्कों को संक्रमण या गंभीर संक्रमण के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए बूस्टर का सुझाव दिया गया है।

कई सीडीसी सलाहकारों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आयु-आधारित दिशानिर्देश इस भ्रम को कम करेंगे कि अतिरिक्त शॉट्स के लिए कौन पात्र है।

शुक्रवार को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना कोरोना टीकों के बूस्टर को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए अधिकृत किया।

सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस वैक्सीन की शुक्रवार तक 229,291,004 लोगों को कम से कम एक खुराक मिली है, जो पूरे अमेरिकी आबादी का 69.1 प्रतिशत है। जबकि 195,920,566 लोगों का पूर्ण टीकाकरण हुआ, जो कुल का 59 प्रतिशत है। कुल 33,454,832 लोगों, या पूरी तरह से टीकाकरण समूह के 17.1 प्रतिशत लोगों को बूस्टर शॉट मिले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.