logo-image

अमेरिका: ड्रोन हमले में आईएस-के प्लानर को किया ढेर

अमेरिका: ड्रोन हमले में आईएस-के प्लानर को किया ढेर

Updated on: 28 Aug 2021, 01:45 PM

नई दिल्ली/वाशिंगटन:

अमेरिकी सेना का मानना है कि उन्होंने देश के पूर्व में ड्रोन हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह की अफगान शाखा के एक योजनाकार को मार गिराया है।

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता बिल अर्बन ने शुक्रवार रात एक बयान में कहा, अमेरिकी सैन्य बलों ने आज एक आईएस-के योजनाकार के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया।

बयान में कहा गया, अफगानिस्तान के नंगहार प्रांत में मानवरहित हवाई हमला हुआ। शुरूआती संकेत हैं कि हमने लक्ष्य को मार गिराया। हमें किसी नागरिक के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

बीबीसी ने बताया कि अर्बन ने ड्रोन हमले को ओवर-द-हॉरिजन आतंकवाद विरोधी अभियान बताया।

माना जाता है कि आईएस-के के कई हजार चरमपंथियों में से अधिकांश नंगरहार प्रांत में छिपे हुए हैं।

आईएस-के ने गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे के बाहर हुए घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा सदस्यों सहित 170 से अधिक लोग मारे गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन में अधिकारियों ने अफगानिस्तान में 20 साल के अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण में सबसे घातक हमलों में से एक के बाद अमेरिकी सैनिकों के लिए बढ़ते आतंकी खतरों की चेतावनी दी है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि माना जाता है कि विशिष्ट विश्वसनीय खतरे मौजूद हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उन खतरों के लिए तैयार हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने उन सुरक्षा खतरों पर चिंता व्यक्त करते हुए एक प्रेस वार्ता में कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि काबुल में एक और आतंकवादी हमला होने की संभावना है।

इसके अलावा शुक्रवार को, क्षेत्रीय संचालन के लिए संयुक्त स्टाफ के उप निदेशक मेजर जनरल हैंक टेलर ने संवाददाताओं को स्पष्ट किया कि काबुल हवाई अड्डे के एबी गेट पर एकमात्र आत्मघाती हमलावर शामिल विस्फोट एकमात्र हमला था जो गुरुवार को हुआ था, जो पहले की रिपोटरें को सही ठहराता है कि दूसरा हमला बगल के बैरन होटल में किया गया।

टेलर ने कहा, मैं आपके लिए पुष्टि कर सकता हूं कि हमें विश्वास नहीं है कि बैरन होटल में या उसके पास दूसरा विस्फोट हुआ था; यह एक आत्मघाती हमलावर था।

यह स्पष्ट नहीं था कि अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया व्यक्ति गुरुवार की बमबारी में विशेष रूप से शामिल था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आत्मघाती बम विस्फोट के लिए जिम्मेदार लोगों को मारने का वादा किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.