logo-image

जल प्रबंधन में यूपी शीर्ष पर, राष्ट्रपति ने स्वतंत्र देव सिंह को दिया अवॉर्ड

उत्तर प्रदेश जल संसाधन के प्रबंधन में पूरे देश में नंबर वन बन गया है. मंगलवार को सूबे के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाटर मैनेजमेंट के लिए अवॉर्ड से नवाजा. सम्मान समारोह दिल्ली में हुआ

Updated on: 29 Mar 2022, 11:51 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश जल प्रबंधन में पूरे देश में सबसे अव्वल
  • जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को राष्ट्रपति ने दिया अवॉर्ड
  • जलशक्ति मंत्री ने सीएम योगी को दिया यूपी को नंबर वन बनाने का श्रेय

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश जल संसाधन के प्रबंधन में पूरे देश में नंबर वन बन गया है. मंगलवार को सूबे के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाटर मैनेजमेंट के लिए अवॉर्ड से नवाजा. सम्मान समारोह दिल्ली में हुआ. अवॉर्ड के बाद स्वतंत्र देव सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ को अवॉर्ड का श्रेय दिया और कहा कि योगी जी के मार्गदर्शन में हम मिलकर उत्तर प्रदेश सभी विभागों में नंबर 1 बनाएँगे. आपको बता दें कि सोमवार को ही स्वतंत्र देव सिंह ने जलशक्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री का पदभार ग्रहण किया है. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुंदेलखंड में जल संचयन के साथ ही साथ सिंचाई के लिए नहरों का काफी बेहतर प्रयोग किया.

नहरों से जुड़ी बड़ी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के काम में तेज़ी

अवॉर्ड समारोह के दौरान इस बात का भी जिक्र किया गया कि कैसे यूपी सरकार ने नदियों की सफाई पर ध्यान देने के साथ ही बाढ़ नियंत्रण पर भी काम किया. उत्तर प्रदेश में लम्बे समय से निष्क्रिय हो चुकी सिंचाई की बड़ी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के काम को गति दी गई, जिससे की बड़ी आबादी को लाभ मिला है. उत्तर प्रदेश में सिंचित क्षेत्र का विकास होने से किसानों को भी फसलों को सींचने में काफी सुविधा मिली है.

गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी बधाई

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी स्वतंत्र देव सिंह को बधाई दी. सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों से सरकार के जल संरक्षण अभियान में शामिल होने की अपील की और साथ ही जिला प्रशासन तथा सरपंचों से लोगों को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करने के वास्ते विशेष भूमिका निभाने का आह्वान किया. उन्होंने इस दौरान ‘जल शक्ति अभियान: कैच द रेन कैंपेन 2022’ भी शुरू किया. यह अभियान 30 नवंबर 2022 तक चलेगा.