News Nation Logo
Banner

वैक्सीनेशन में UP अव्वल, महाराष्ट्र-गुजरात में सबसे ज्यादा वयस्क लाभार्थी

वयस्क लोगों के वैक्सीनेशन (Adult Vaccination) के मामले में महाराष्ट्र और गुजरात सबसे आगे हैं. वहीं दोनों डोज लगाने के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 31 Aug 2021, 07:40:46 AM
Corona Vaccine

वैक्सीनेशन में यूपी नंबर एक पर है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • यूपी में 7.04 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी 
  • दिल्ली में अगस्त में रोजाना सिर्फ 1.08 लाख डोज लगी
  • 6 जनवरी से देश में शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान  

नई दिल्ली:

देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने एक और उपलब्धि हासिल की है. कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश लीड कर रहा है. राज्य में अब तक 7.04 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश ने अगस्त महीने में 2.2 करोड़ डोज लगाए गए हैं. वहीं वयस्क लोगों के वैक्सीनेशन के मामले में सबसे ज्यादा लाभार्थी महाराष्ट्र और गुजरात में हैं. वैक्सीनेशन के मामले में दिल्ली का नंबर पीछे रहा है. राज्य में अगस्त महीने में रोजाना 1.08 लाख वैक्सीन डोज ही लगाए गए हैं. 

गौरतलब है कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत इस साल 16 जनवरी से की गई थी. 1 मई के बाद से देश में सभी वयस्क लोगों के वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी गई थी. शुरुआती महीनों में मुख्य रूप से कोविशील्ड और कोवैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन किया गया है. अब रुस की स्पूतनिक वैक्सीन भी लगाई जा रही है. अगर बात उत्तर प्रदेश के वैक्सीनेशन अभियान की करें तो सिर्फ 16 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगे हैं. अगस्त महीने में राज्य का वैक्सीनेशन प्रतिशत बहुत बेहतर रहा है. राज्य में अगस्त महीने में औसतन रोज 7.06 लाख वैक्सीन डोज लगाए गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में औसत पांच लाख से कम रहा. 

यह भी पढ़ेंः काबुल से आखिरी अमेरिकी विमान ने भी भरी उड़ान, डेडलाइन से पहले ही छोड़ा अफगानिस्तान

वहीं गुजरात में 4.55 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए गए हैं जिनमें 1.13 लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं. कुछ ऐसे भी राज्य जो अब तक सिर्फ एक करोड़ के आंकड़े के आसपास पहुंच पाए हैं. इनमें पश्चिम बंगाल (1.11 करोड़), राजस्थान (1.06 करोड़), कर्नाटक (1 करोड़) शामिल हैं. उत्तर प्रदेश ने अगस्त महीने में 2.2 करोड़ डोज लगाए गए हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश में 1.33 करोड़ डोज लगाए गए हैं. इसके बाद महाराष्ट्र (1.25 करोड़) का नंबर है. फिर गुजरात (1.21 करोड़), बिहार (1.08) और कर्नाटक (1.05 करोड़) का नंबर है.

वैक्सीनेशन में फिसड्डी रही दिल्ली
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा कोहराम दिल्ली में देखा देखा गया था. वैक्सीनेशन के मामले में दिल्ली का नंबर पीछे रहा है. राज्य में अगस्त महीने में रोजाना 1.08 लाख वैक्सीन डोज ही लगाए गए हैं. वहीं हरियाणा में (1.49 लाख) तो ओडिशा में 1.78 लाख डोज लगाए गए.

First Published : 31 Aug 2021, 07:40:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×