logo-image

योगी सरकार यूपी में बीपीएल परिवारों को मुफ्त देगी बिजली कनेक्शन, 24 घंटे बिजली के लिए हुआ 'पावर फॉर ऑल' समझौता

अपने वादे के मुताबिक अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के लोगों को 24 घंटे लगातार बिजली मुहैया कराएगी

Updated on: 14 Apr 2017, 11:43 PM

highlights

  • यूपी में बीपीएल परिवारों को मुफ्त मिलेगा बिजली कनेक्शन
  • 24 घंटे बिजली के लिए केंद से हुआ  'पावर फॉर ऑल' समझौता

नई दिल्ली:

डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर यूपी सरकार ने राज्य में बीपीएल धारकों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं आज से ही यूपी सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल में सर चार्ज माफी योजना की भी शुरुआत कर दी है।

यूपी में 24 घंटे बिजली देने के वादे को पूरा करने के लिए राज्य की योगी सरकार ने केंद्र सरकार से 'पावर फॉर ऑल' समझौता भी कर लिया है।

इसके तहत अक्टूबर 2018 से यूपी के शहरी इलाकों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। केंद सरकार से समझौता होने के बाद उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, 'हर घर को हर घंटे बिजली मिले इसके लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।' वहीं समझौते के बाद केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में वाकई यूपी के अब अच्छे दिन आ गए हैं।' केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में यूपी में 8 बिजली उपकेंद्रों का लोकार्पण भी हुआ।

और पढ़ें: अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'जरनैल सिंह के बीच में सीट छोड़ जाने के कारण हारे राजौरी गार्डन विधान सभा चुनाव'

राज्य के ऊर्जा मंत्री शर्मा ने कहा है कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी की यूपी में बिना किसी भेदभाव के 24 घंटे बिजली लोगों को मुहैया हो सके। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने यूपी में वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वो लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराएंगे।

यूपी में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में सरकार बनने के बाद ही सरकार ने तुरंत इसपर एक्शन लेते हुए शहरी इलाकों को 24 घंटे, जिला मुख्यालयों पर 20 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली देने का ऐलान किया था।

बीते विधानसभा चुनाव में राज्य में बिजली का मुद्दा बेहद गर्म रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अखिलेश सरकार पर धर्म के आधार पर बिजली देने में भेदभाव करने का आरोप लगाया था। पीएम के इस आरोप पर अखिलेश यादव ने त्योहारों पर दी गई बिजली का ब्यौरा भी सार्वजनिक किया था।

और पढ़ें: केजरीवाल का वादा, MCD चुनाव जीतने पर दिल्ली को बना देंगे लंदन