logo-image

7 करोड़ कोविड टेस्ट करने वाला यूपी बना पहला राज्य

7 करोड़ कोविड टेस्ट करने वाला यूपी बना पहला राज्य

Updated on: 20 Aug 2021, 10:10 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सात करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा उत्तर प्रदेश में प्रति दिन 32,000 परीक्षण किए गए है, जबकि राज्य में कोविड परीक्षण ने पिछले कुछ हफ्तों से एक दिन में औसतन 2.5 लाख परीक्षण किए हैं।

इस बीच, उत्तर प्रदेश ने गुरुवार को 29 नए कोविड सकारात्मक मामले और 35 रिकवरी की सूचना दी, जिससे राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 407 हो गई।

सिर्फ 16 जिलों से मामले सामने आए, जिनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा पांच नए मामले सामने आए, वहीं बांदा और बुलंदशहर में भी एक-एक मौत हुई है।

प्रवक्ता ने कहा कि यूपी संक्रमण को नियंत्रण में रखने में सक्षम है, और इसका कारण तेजी हो रहे परीक्षण है।

गुरुवार को राज्य ने 2.36 लाख से ज्यादा टेस्ट किए।

बीच के कुछ दिनों को छोड़कर, उत्तर प्रदेश में एक दिन में औसतन 2.3-2.5 लाख परीक्षण हुए हैं। प्रति पॉजिटिव केस के नमूनों की जांच के पैमाने पर राज्य प्रति पॉजिटिव केस में 39.9 टेस्ट कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि कोविड -19 की दूसरी लहर के बढ़ने के बाद से किए गए 70 प्रतिशत परीक्षण ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए थे।

उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा गठित 73,000 से अधिक निगरानी समितियां 5 मई से शुरू हुई इस गतिविधि के लिए सभी 75 जिलों के 97,941 गांवों में जा रही हैं। हम ग्रामीण परिवारों के 100 प्रतिशत कवरेज को लक्षित कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.