logo-image

यूपी: फर्रुखाबाद के हॉस्पिटल में बच्चों की मौत पर बोले डॉक्टर, 'ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई मौतें'

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद के हॉस्पिटल में कथित ऑक्सीजन की कमी की वजह से बच्चों की मौत होने का मामला सामने आया है। इस हॉस्पिटल में पिछले एक महीने में ही 49 मासूमों की मौत हो गई।

Updated on: 04 Sep 2017, 08:42 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद के हॉस्पिटल में कथित ऑक्सीजन की कमी की वजह से बच्चों की मौत होने का मामला सामने आया है। इस हॉस्पिटल में पिछले एक महीने में ही 49 मासूमों की मौत हो गई। मामला फर्रुखाबाद के लोहिया हॉस्पिटल का है। फिलहाल मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

हालांकि इन आरोपों पर लोहिया हॉस्पिटल के डॉक्टर कैलाश ने कहा है कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से होने वाली बीमारी की वजह से हुई है। उन्होंने हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी होने से साफ इनकार किया।

और पढ़ें: फर्रुखाबाद में गोरखपुर जैसा हादसा, ऑक्सीजन की कमी से 49 बच्चों की मौत

उन्होंने कहा, 'डिलेवरी के दौरान बच्चे के दिमाग में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, न कि हमारे हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी है।' उन्होंने बताया कि 'दिमाग में ऑक्सीजन की कमी की वजह से बर्थ एसफिसिया बन जाता है, दिमाग में सूजन आ जाती है, उस बीमारी से बच्चे मरे हैं।'

बता दें कि यहां डीएम के आदेश पर हुई एक जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। मृतक बच्चों के परिवार वालों को भी अंदेशा था कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से ही हुई है।

रविवार को डीएम के आदेश के बाद जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है, इस मामले में देर रात अस्पताल के चीफ मैडिकल ऑफिसर (सीएमओ) और चीफ मैडिकल सुप्रीटेंडेंनट (सीएमएस) के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

और पढ़ें: मुश्किल में AAP, चुनाव आयोग ने 21 विधायकों पर पार्टी की दलील को किया दरकिनार

बीते महीने 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी ऐसा ही मामला सामने आया था जहा ऑक्सीजन की कमी से मात्र दो दिन के अंदर 36 बच्चों की मौत हो गई थी।
इस घटना के बाद यूपी की योगी सरकार पर सवालिया निशान लग गया था।