logo-image

यूपी: नकली आयुर्वेदिक दवा यूनिट का भंडाफोड़, 2 महिलाएं गिरफ्तार

यूपी: नकली आयुर्वेदिक दवा यूनिट का भंडाफोड़, 2 महिलाएं गिरफ्तार

Updated on: 23 Dec 2021, 10:45 AM

कानपुर (उत्तर प्रदेश):

कानपुर पुलिस ने केशव नगर क्षेत्र के नौबस्ता में एक नकली आयुर्वेदिक दवा और च्यवनप्राश निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया है। वहीं इस मामले में दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने बताया कि शक्ति बढ़ाने और मोटापा कम करने का दावा करते हुए दवाएं और च्यवनप्राश तैयार कर आपूर्ति की जाती थी।

पुलिस ने मौके से नकली दवाएं व च्यवनप्राश व पैकिंग मटेरियल समेत अन्य सामान बरामद किया है।

हालांकि गिरोह का एक सदस्य भागने में सफल रहा।

अपर डीसीपी साउथ मनीष सोनकर ने बताया कि गिरफ्तार महिलाओं की पहचान केशव नगर निवासी सुशीला शुक्ला और प्रीति पांडे के रूप में हुई है।

एडीसीपी ने बताया, ये सभी घर पर नकली आयुर्वेदिक दवाएं बनाते और आपूर्ति करते थे। मौके से नकली दवाएं और 15 ब्रांड के च्यवनप्राश बरामद किए गए हैं। जिला औषधि विभाग को सूचित किया गया है और संबंधित विभाग द्वारा परीक्षण के लिए नमूने लिए गए हैं।

नौबस्ता निरीक्षक अमित भड़ाना ने बताया कि आरोपी असली च्यवनप्राश में चूर्ण, चीनी और कुछ जड़ी-बूटियां मिलाते थे।

उन्होंने कहा, फिर वे इसे विभिन्न ब्रांडों के डिब्बों में पैक करते थे और 400 रुपये में 500 ग्राम के बॉक्स, 700 रुपये में 900 ग्राम के बॉक्स की आपूर्ति करते थे। आरोपी चूर्ण और चीनी से नकली आयुर्वेदिक दवाएं भी बनाते थे।

एडीसीपी ने आगे कहा, गिरफ्तार महिलाओं ने पुलिस को बताया कि उनकी जिम्मेदारी दवा और च्यवनप्राश तैयार करने की थी। एक आरोपी का दामाद विकास आपूर्ति करता था। मेलों और बाजारों में टेंट लगाकर दवाएं बेची जाती थीं। हाल ही में, गिरोह ने मध्य प्रदेश के एक मेले में दवाओं की आपूर्ति की। अब माघ मेले में आपूर्ति की तैयारी की जा रही थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.