logo-image

यूपी एटीएस कमांडो ने यूरोप के माउंट एल्ब्रस को फतह किया

यूपी एटीएस कमांडो ने यूरोप के माउंट एल्ब्रस को फतह किया

Updated on: 19 Aug 2021, 06:50 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के एक कमांडो ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटियों में से एक माउंटेन एल्ब्रस पर चढ़ाई की है।

एटीएस कमांडो आशीष दीक्षित ने 15 अगस्त को प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बीच रूस में काकेशस पर्वत के पश्चिमी भाग में स्थित एल्ब्रस चोटी (5,642 मीटर) पर चढ़ाई की।

दीक्षित ने इससे पहले 2020 में अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई की थी।

वह अब सात महाद्वीपों में से प्रत्येक पर उच्चतम बिंदु वाले सात शिखर पर चढ़ने का कार्य पूरा करना चाहते हैं।

दीक्षित की नजर माउंट एकॉनकागुआ पर भी है, जो अर्जेटीना में है और दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी है।

उन्होंने एक बयान में कहा, स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर अपने देश का झंडा यूरोप में फहराते समय मेरा दिल खुशी से भर गया। अन्य राज्यों के तीन अन्य पुलिसकर्मी भी चोटी पर चढ़ने के लिए मेरे साथ गए थे, लेकिन प्रतिकूल मौसम की स्थिति और खराब स्वास्थ्य के कारण वे अभियान पूरा नहीं कर सके।

दीक्षित ने आगे कहा कि एल्ब्रस चोटी की ट्रेकिंग के दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर चलने वाली हवाओं के साथ माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान का सामना करना आसान नहीं था।

उन्होंने कहा, खराब मौसम की स्थिति में खुद को आगे बढ़ाने के लिए धैर्य और जुनून की जरूरत होती है।

कमांडो ने यह चढ़ाई 11 अगस्त की रात को शुरू की थी और 15 अगस्त को वह चोटी पर पहुंच गए थे। उन्हें लौटने में दो दिन लग गए।

आशीष एनसीसी में शामिल हो गए थे, जहां उन्हें ट्रेकिंग के लिए प्रशिक्षित किया गया था। उन्होंने धीरे-धीरे सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहण की शुरुआत की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.