News Nation Logo
Banner

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के सत्ता में सात दिन और सात बड़े फैसले

कुर्सी संभालने के बाद से ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में नज़र आ रहे हैं। साथ ही उनके फैसले को लेकर कुछ विवाद भी खड़े हो रहे है।

By : Desh Deepak | Updated on: 28 Mar 2017, 07:07:57 AM
फाइल फोटो गेटी इमेज़

फाइल फोटो गेटी इमेज़

नई दिल्ली:

कुर्सी संभालने के बाद से ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में नज़र आ रहे हैं। साथ ही उनके फैसले को लेकर कुछ विवाद भी खड़े हो रहे है। इन छह दिनों में योगी आदित्यनाथ ने एक बार भी कैबिनेट की बैठक नहीं की है लेकिन वो लगातार फैसले लेते जा रहे हैं।

इन छह दिनों में उन्होंने 50 फैसले लिये हैं और जिसमें कई ऐसे फैसले रहे हैं जिसके कारण उन्हें आलोचना का शिकार भी होना पड़ रहा है। 

चुनावी घोषणा पत्र में योगी ने बूचड़खाने, गुण्डागर्दी, भ्रष्टाचार खत्म करने जैसे वादे किये थे उन वादों पर अब योगी काम करते हुये नजर आ रहे है। बूचड़खाने बंद करने की कार्यवाही पर कुछ लोग विवाद भी कर रहे है। 19 मार्च को शपथग्रहण के बाद अबतक योगी सरकार कई बड़े फैसले ले चुकी हैं।

अबतक योगी सरकार द्वारा सात दिन में लिए गए सात फैसले इस प्रकार है-

1- योगी आदित्यनाथ ने पहला फैसला अवैध बूचड़खानों को बंद करने का आदेश दिया। मेरठ, आगरा, वाराणसी जैसे कई जिलों में अबतक की कार्रवाई में कई बूचड़खानों को सील कर दिया गया है।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ से मीट व्यापारियों की अपील- राष्ट्र के लिए लड़ें, गोश्त के लिए नहीं

2- यूपी पुलिस की एंटी रोमियो मुहिम शुरू हो चुकी है। यूपी पुलिस राज्य के कई जिलों में लड़कियों को छेड़खानी से बचाने के लिए मनचलों को पकड़कर उनसे सवाल-जवाब कर रही है और तलाशी अभियान चला रही है। इसमें महिला कांस्टेबल भी होंगी और हर ऐसे दस्ते को एक सब-इंस्पेक्टर लीड करेगा।

3- सीएम ने सरकारी दफ्तरों में गुटखा-पान और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दिया है। सरकारी दफ्तरों में समय पर आने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने और अफसरों और मंत्रियों को सुबह 10 बजे तक ऑफिस पहुंचने के आदेश दिए है।

4- मंत्रियों और अफसरों को अपनी संपत्ति का ब्योरा देने को कहा गया है। सभी अधिकारियों से 15 दिन के भीतर अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्योरा देने के लिए कहा है। सरकारी दफ्तरों में CCTV कैमरे लगाने को कहा गया है।

5- सीएम योगी ने अधिकारियों को सफाई और स्वच्छता की शपथ दिलाई है। योगी सरकार ने स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए यूपी के तमाम थानों, पुलिस चौकियों और पुलिस लाईन में साफ-सफाई करने का आदेश दिया है। साफ-सफाई हर शुक्रवार खुद पुलिसवाले ही करेंगे।

और पढ़ें: ससंद में उठा शिवसेना के 'चप्पलमार' सांसद रविद्र गायकवाड़ का मामला, विमानन मंत्री अशोक गजपति ने कहा- कानून सभी के लिए बराबर

6- अयोध्या को राम जन्मभूमि माना जाता है और यहां अब म्यूजियम बनाया जाएगा। इसके लिए यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 25 एकड़ जमीन देने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 154 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है।

7- योगी सरकार ने नवरात्रि, रामनवमी और शक्तिपीठ पर 9 दिन के कार्यक्रम के दौरान दिन-भर बिजली की सप्लाई देने का आदेश दिया और अफसरों को हर गांव में बिजली देने की योजना बनाने को कहा गया है।

First Published : 27 Mar 2017, 09:33:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Cm Yogi Big Decisions
×