logo-image

उत्तराखंड, गोवा समेत यूपी की 55 सीटों पर थम गया चुनाव प्रचार, 14 फरवरी को वोटिंग 

दूसरे चरण के तहत 55 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं उत्तराखंड की 70 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को ही वोटिंग होगी.

Updated on: 13 Feb 2022, 12:08 AM

highlights

  • दूसरे चरण के तहत 55 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा
  •  उत्तराखंड की 70 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग होगी

 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर आज शाम 5 बजे थम गया. उत्तराखंड और गोवा में भी एक चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन था. शाम पांच बजे इन दोनों राज्यों में भी चुनाव प्रचार का शोर थम गया. बता दें कि यूपी में 7 चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 58 सीटों पर 10 फरवरी को वोटिंग हो चुकी है जबकि दूसरे चरण के तहत 55 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं उत्तराखंड की 70 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को ही वोटिंग होगी.

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उत्तर प्रदेश की 55 सीटों, उत्तराखंड की 70 और गोवा की 40 सीटों पर शनिवार को अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने चुनाव प्रचार किया. आखिरी दिन पीएम मोदी ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में रैली की. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी उत्तराखंड में आखिरी दिन कई विधानसभा सीटों पार्टी के प्रत्याशी के साथ चुनाव प्रचार किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी समेत उत्तराखंड में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अपना जोर लगाया.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी यूपी में दूसरे चरण के चुनाव को लेकर आखिरी दिन ताबड़तोड़ सभाएं की. प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड के अलग-अलग विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में वोट अपील की. यूपी में दूसरे चरण में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर उत्तरप्रदेश में 14 फरवरी को दूसरे चरण के तहत 9 जिलों के कुल 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. लेकिन इस दूसरे चरण के मतदान में उत्तर प्रदेश के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

यह भी पढ़ें: ममता-अभिषेक में रार बढ़ी, दीदी ने आज बुलाई आपात बैठक

दूसरे चरण के चुनाव में 9 जिलों (सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर) की 55 विधानसभाओं में होने वाले मतदान में कुल 586 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें सबसे अधिक 15-15 उम्मीदवार कांठ, बरेली कैंट और शाहजहांपुर में है. दूसरे चरण के चुनाव में किसी विधानसभा सीट पर 15 से ज्यादा उम्मीदवार नहीं है. लिहाजा इन सभी विधानसभाओं में सिर्फ एक ईवीएम इस्तेमाल में लाई जाएगी. एक ईवीएम में 16 उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जा सकते हैं. दूसरे चरण में 8 विधानसभा सीटें आरक्षित श्रेणी में हैं. 

2017 के नतीजे ये रहे थे 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों की बात करें तो इनमें से 7 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. जबकि एक सीट सपा के खाते में गई थी. इस चरण में 8 ऐसी भी सीटें हैं जिस पर 2017 में मामूली मतों के अंतर से हार जीत का फैसला हुआ था जिसमें 5 सीटें भाजपा के खाते में गई थी और 3 सीटों पर सपा ने जीत हासिल की थी. 

2022 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा और रालोद-समाजवादी पार्टी का गठबंधन आमने-सामने है. शाहजहांपुर की सदर सीट से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना चुनाव मैदान में है. जिनकी टक्कर समाजवादी पार्टी के तनवीर खान से है. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट पर सर्वेश चंद्र को अपना प्रत्याशी बनाया है. 2017 के चुनाव में सुरेश खन्ना ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को 16 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया था.