logo-image

यूपी: फर्जी आईडी पर सिम कार्ड बेचने के आरोप में 5 गिरफ्तार

यूपी: फर्जी आईडी पर सिम कार्ड बेचने के आरोप में 5 गिरफ्तार

Updated on: 01 Oct 2021, 03:40 PM

प्रयागराज:

साइबर जालसाजों और अपराधियों को सिम कार्ड बेचने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को आर्मी इंटेलिजेंस (लखनऊ), स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (नारकोटिक्स) और करेली पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार किया है।

सदस्यों को गुरुवार को शहर में लाल कॉलोनी के पास अपराधियों को सिम बेचते समय गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने उनके कब्जे से करीब एक हजार सिम और जाली दस्तावेज बरामद किए हैं।

गिरफ्तार लोगों की पहचान अब्दुल खालिद, श्रीराम चौरसिया, जीशान अहमद, विकास केसरवानी और कृष्ण कुमार के रूप में हुई है।

इंस्पेक्टर (करेली) अनुपम शर्मा ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों ने फर्जी आईडी बनाकर कानून तोड़ने वालों को महंगे दामों पर सिम कार्ड बेचे है।

उन्होंने उनके तौर-तरीकों को बताते हुए कहा कि गुमराह करने वाले एक मोबाइल ऐप के साथ फर्जी आईडी बनाने और साइबर अपराधियों और अन्य लोगों को सिम बेचने में माहिर हैं। उन्होंने एक ही आईडी पर कम से कम दो सिम कार्ड बेचे है। एक ग्राहक को उसकी मूल आईडी के साथ एक सिम बेचने और उसे सक्रिय करने के बाद, वे उसी ग्राहक को यह कहते हुए कॉल करता था कि उनकी आईडी, जो उन्होंने सिम के लिए जमा की थी, गायब हो गई थी और सिम कार्ड को सक्रिय करने के लिए दूसरी आईडी की जरूरत है।

यह गिरोह एक प्रमुख सेलुलर प्रदाता कंपनी के सिम कार्ड बेचने के लिए फर्जी आईडी बनाने में भी माहिर था। वे साइबर अपराधियों और एक शहर स्थित कॉल सेंटर को नकली सक्रिय सिम की आपूर्ति कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.