logo-image

अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ यूएनएससी का प्रस्ताव जैश, लश्कर पर लागू होता है: श्रृंगला

अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ यूएनएससी का प्रस्ताव जैश, लश्कर पर लागू होता है: श्रृंगला

Updated on: 31 Aug 2021, 04:10 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मांग की है कि तालिबान को अन्य देशों के खिलाफ हमलों के लिए आतंकवादियों को अपने क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए और यह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद पर लागू होगा। ये जानकारी भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी है।

यह संकल्प सोमवार को भारत की अध्यक्षता में एक विभाजित परिषद द्वारा अपनाया गया था, जहां चीन और रूस आउटलेयर थे जिन्होंने प्रस्ताव पर वोट से परहेज किया था, लेकिन इसके पीछे की भावनाओं के लिए भारी वैश्विक समर्थन को देखते हुए इसे वीटो करने से परहेज किया।

अन्य सभी 13 सदस्यों ने इसके पक्ष में मतदान किया।

श्रृंगला ने कहा कि भारत ने परिषद में रचनात्मक और ब्रिजिंग भूमिका निभाई और सर्वसम्मति-आधारित परिणामों के लिए काम किया और यह कूटनीति अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव को चीन द्वारा वीटो से बचाने में स्पष्ट थी। रूस ने भले ही उन्होंने अपना विरोध व्यक्त किया हो।

श्रृंगला ने अफगानिस्तान पर बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सुरक्षा परिषद के बाहर संवाददाताओं से कहा, इसलिए आज का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव एक बहुत ही महत्वपूर्ण और समय पर घोषणा है, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता के दौरान होता है।

इस प्रस्ताव में यह भी मांग की गई कि तालिबान मानवाधिकारों को कायम रखे, उन लोगों को सुरक्षित मार्ग प्रदान करे जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं और मानवीय सहायता की अनुमति देते हैं।

श्रृंगला ने कहा कि भारत प्रस्ताव से बेहद खुश है क्योंकि यह परिषद की इच्छा को उजागर करता है कि वह आवश्यक कदम उठाए जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए अफगानिस्तान के साथ जुड़ाव में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने घोषणा की, आज रात की वापसी निकासी के सैन्य घटक के अंत का प्रतीक है, लेकिन अफगानिस्तान में 11 सितंबर, 2001 के तुरंत बाद शुरू हुए लगभग 20 साल के मिशन के अंत का भी प्रतीक है।

संयुक्त राष्ट्र में, श्रृंगला ने कहा, मैं इस तथ्य को उजागर करना चाहता हूं कि प्रस्ताव यह बहुत स्पष्ट करता है कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल किसी अन्य देश को धमकी देने या हमला करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। विशेष रूप से, यह आतंकवाद का मुकाबला करने के महत्व को भी रेखांकित करता है।

यह उन व्यक्तियों और संस्थाओं को भी संदर्भित करता है जिन्हें सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 (आतंकवादी के रूप में) के तहत नामित किया गया है। उस संदर्भ में मैं उल्लेख कर सकता हूं कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर और जेईएम, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित संस्थाएं, आतंकी संस्थाएं हैं जिन्हें बाहर निकालने की जरूरत है और उनकी कड़ी से कड़ी निंदा की जाती है।

उन्होंने कहा कि परिषद आतंकवाद पर स्पष्ट है। प्रस्ताव में कहा गया है कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने या प्रशिक्षित करने या आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने या उन्हें वित्तपोषित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

श्रृंगला ने कहा, और मुझे लगता है कि यह परिषद के सदस्यों के विचारों को भी दर्शाता है, जैसा कि हम इसे चर्चा से समझते हैं।

हालांकि, प्रस्ताव के अन्य पहलुओं के साथ उनके मतभेद थे, रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेनेन्जि़या और चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग अपने वोट के बाद अपने भाषणों में बहुत कड़े शब्दों में मांग करने में शामिल हुए कि तालिबान आतंकवादियों को अपने क्षेत्र से संचालित करने की अनुमति नहीं देता है।

अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस-ग्रीफील्ड ने संवाददाताओं से कहा, सुरक्षा परिषद आतंकवाद से निपटने के महत्व पर अपने स्थायी आह्वान को दोहराती है।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान फिर कभी आतंकवाद का सुरक्षित पनाहगाह नहीं बन सकता।

उन्होंने कहा, हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि अफगानिस्तान महिलाओं, लड़कियों और अल्पसंख्यकों सहित अपने लोगों के अपरिहार्य अधिकारों का सम्मान करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.