logo-image

भारत ने पाक स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को यूएन-लिस्टेड आतंकवादी घोषित किया

भारत ने पाक स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को यूएन-लिस्टेड आतंकवादी घोषित किया

Updated on: 02 Feb 2023, 12:45 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के उप प्रमुख अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किए जाने के कुछ सप्ताह बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को उसे यूएन-लिस्टेड आतंकवादी घोषित किया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होता है।

मक्की जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद का साला है। विदेश मंत्रालय ने कहा, आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होता है। सरकार ने कहा कि उसे पता चला है कि मक्की लश्कर के तहत कुछ समूहों के प्रमुख के रूप में काम कर रहा था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के फैसले का स्वागत किया है। बागची ने कहा, लश्कर ने मक्की को कई भूमिकाएं दी थीं। वह आतंकवादी गतिविधियों को फैलाने के लिए धन भी जुटा रहा था। उसे आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करना उसकी आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए प्रभावी होगा।

17 जनवरी को, यूएनएससी की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति ने मक्की को नामित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया था, जो मुंबई आतंकवादी हमलों सहित भारत में हिंसा और साजिश रचने के लिए धन जुटाने, भर्ती करने और युवाओं को कट्टरपंथी बनाने में शामिल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.