News Nation Logo
Banner

Unlock 5: लंबे इंतजार के बाद आज से खुलेंगे सिनेमाघर और स्विमिंग पूल, जानें क्या हैं नियम

आज से देश में अनलॉक 5 की शुरुआत हो गई है. करीब 7 महीने के लंबे इंतजार के बाद आज से देशभर में सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खुल जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Oct 2020, 07:45:42 AM
Cinema hall

Unlock 5: आज से खुलेंगे सिनेमाघर और स्विमिंग पूल, जानें क्या हैं नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच आज से देश में अनलॉक 5 की शुरुआत हो गई है. करीब 7 महीने के लंबे इंतजार के बाद आज से देशभर में सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खुल जाएंगे. सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से विस्तृत गाइडलाइंडस जारी कर दी गई है. केंद्र ने 15 अक्टूबर से देश में सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी है.

यह भी पढ़ें: सबरीमाला तीर्थयात्रा के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य करने की सिफारिश

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत देश के अधिकतर राज्यों में करीब 7 माह से बंद सिनेमाघर तथा मल्टीप्लेक्स लने जा रहे हैं. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश सरकारों ने भी इनको खोलने का निर्णय लिया है. सिनेमाहॉल तथा मल्टीप्लेक्स फिलहाल कंटेनमेंट जोन के बाहर खोले जाएंगे. कंटेनमेंट जोन में इनको खोलने की अनुमति फिलहाल नहीं है.

हालांकि नई फिल्मों के रिलीज होने तक गोवा में सिनेमा हॉल नहीं खुलेंगे. गोवा सरकार ने केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार आज से सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन राज्य के सिनेमाघर मालिकों का कहना है कि नई फिल्मों के रिलीज होने तक वे सिनेमाघरों को नहीं खोलेंगे. अगले आदेश तक कैसिनो भी बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण : दिल्ली एनसीआर में 15 अक्टूबर से नहीं चलेंगे जनरेटर

गुजरात में भी आज सिनेमाघर नहीं खुलेंगे. गुजरात में सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार आज से सिनेमाघर खुलने थे, लेकिन उनके मालिकों और फिल्म वितरकों के बीच पुरानी फिल्में फिर से चलाने पर समझौता न होने कारण अब शनिवार को सिनेमाघर खुलने की उम्मीद जताई जा रही है. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद लागू किये गए लॉकडाउन के कारण मार्च से सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद थे.

सिनेमाघर संचालन को लेकर ये दिशा-निर्देशों दिए गए:-

  • दर्शकों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा.
  • फिल्म देखते समय खाने-पीने की वस्तुओं पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.
  • सिनेमाघरों में दर्शकों को एक-एक सीट छोड़कर बैठाने का इंतजाम करना होगा.
  • जिन सीटों को मोड़ा नहीं जा सकता है, उनके ऊपर क्रॉस का निशाना लगाना होगा.
  • फिल्म देखने के लिए टिकट खरीदने की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी.
  • दर्शकों की सुविधा के मुताबिक, एसी की तकनीकी प्रणाली में बदलाव करना होगा. प्रवेश-निकासद्वार, सीट और लॉबी को समय-समय पर साफ करना होगा.
  • सिनेमा हॉल को प्रत्येक शो के बाद साफ करना होगा.
  • सिनेमा हॉल में प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहन कर रहना होगा और दर्शकों को सैनिटाइजर देना होगा.

यह भी पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 22 विधायकों को मंत्रियों के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया

आज से शुरू होंगे स्वीमिंग पूल

थियेटर, मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल के अलावा आज से स्वीमिंग पूल भी खुल जाएंगे. खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जा रहे स्विमिंग पूल को फि‍र से खोलने की अनुमति दी गई है. दिशानिर्देश के मुताबिक, एक ओलंपिक साइज पूल में एक बार में 20 तैराक ही ट्रेनिंग ले सकेंगे. इसके अलावा तैराकों को कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट देना होगा और इस बात का भी प्रमाण देना पड़ेगा कि वे स्वस्थ हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्र ने बंबई उच्च न्यायालय से कहा, मीडिया ट्रायल के समर्थन में नहीं

आज से मनोरंजन पार्क भी खुलेंगे

आज से मनोरंजन पार्क भी खुल जाएंगे. अनलॉक-5 के तहत केंद्र ने मनोरंजन पार्कों को खोलने की अनुमति दी है. पार्कों में ऐसी सतहों जिनको बार बार छुआ जाता है, खाली स्थान हर रोज पार्क खुलने से पहले और बंद होने के बाद साफ किए जाएंगे. इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित के लिए पार्कों में पर्याप्त सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती होगी. भीड़ को ध्यान में रखकर ही टिकट जारी किए जाएंगे.

First Published : 15 Oct 2020, 07:45:42 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो