News Nation Logo
Banner

अनलॉक- 4 में आज से मिलेंगी ये रियायतें- स्कूल, ट्रेन, ताजमहल... पढ़ें पूरी जानकारी

अनलॉक-4 (Unlock-4) में 21 सितंबर से लोगों को कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं. देश के कुछ राज्यों में जहां आज से स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं तो वहीं 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें भी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पटरियों पर दौड़ना शुरू करने जा रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Sep 2020, 08:40:32 AM
School

अनलॉक-4 में आज से लोगों को मिलेंगी कुछ और रियायतें (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज से लोगों को अनलॉक-4 (Unlock-4) के तहत कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं. आज से जहां कुछ राज्यों में स्कूल-कॉलेज (Reopen School College) खुलने जा रहे हैं तो वहीं 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें भी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पटरियों पर दौड़ना शुरू करने जा रही हैं. अब सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा को बढ़ाकर 100 कर दिया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया था कि सामाजिक/शैक्षणिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक समारोह और अन्य मंडली को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी. यानी अब किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ज्यादा लोगों को अनुमति होगी. अभी तक यह अनुमति महज 50 लोगों की थी जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा था.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही, 8 लोगों की मौत- कई फंसे

कुछ राज्यों स्कूल खुलने जा रहे हैं
आज से देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं. इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है. केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन यूपी में कोरोना के हालात को देखते हुए फिलहाल ऐसा करने से रोक लगा दी गई है. केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल विजिट की अनुमति होगी. राज्य चाहें तो 50 प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल आने के लिए कह सकते हैं. अनलॉक- 4 की गाइडलाइन में यह भी कहा गया था कि अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र स्कूल जा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः अनुराग कश्यप की बढ़ सकती है मुश्किलें, पायल घोष आज दर्ज कराएंगी FIR

पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल और आगरा किला
आज से पर्यटकों के लिए ताजमहल और आगरा किला खुल जाएंगे. इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई हैं. पर्यटकों को मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा. बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल को 17 मार्च से बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः भारतीय सेना चीन के मुकाबले लद्दाख में मजबूत, चोटियों पर वर्चस्व

आज से चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें
इंडियन रेलवे आज से कुछ खास रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने जा रही है. रेल मंत्रालय के मुताबिक ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी. जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए ये क्लोन ट्रेनें चलेंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Sep 2020, 08:40:32 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×