logo-image

DGCA ने एयरलाइंस के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, प्लेन में बीच की सीट रखे खाली या...

घरेलू फ्लाइट सर्विस को शुरू हो चुकी है. यात्रियों के सफर को थोड़ा और सेफ बनाने की कोशिश डीजीसीए (DGCA)ने की है. उसने एयरलाइंस के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है.

Updated on: 01 Jun 2020, 04:59 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) का कहर जारी है. लेकिन अब जिंदगी को वापस पटरी पर लाने की भी कोशिश की जा रही है. भारत में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है. घरेलू फ्लाइट सर्विस को शुरू हो चुकी है. यात्रियों के सफर को थोड़ा और सेफ बनाने की कोशिश डीजीसीए (DGCA) ने की है. उसने एयरलाइंस के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है.

डीजीसीए ने गाइडलाइंस में कहा है कि एयरलाइंस को प्लेन में बीच का सीट खाली रखना होगा. उन्हें ऐसी सीटिंग अरेंजमेंट करनी चाहिए ताकि बीच का सीट खाली रहे. अगर यात्रियों की संख्या ज्यादा है तो बीच की सीट पर बैठनेवालों को मेडिकल सेवा वाला गाउन, थ्री लेयर फेस मास्क और फेस शील्ड यात्री को दिया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: चक्रवात 'निसारगा' 2 दिन में महाराष्ट्र-गुजरात के तटों से टकराएगा, भारी तबाही मचाने की आशंका

इसके साथ ही गाइडलाइंस में कहा गया प्लेन को हर उड़ान के साथ सैनिटाइज करना होगा. इसके सात ही प्लेन के तमाम क्रू मेंबर का नियमित अंतराल पर चेकअप अनिवार्य होगा. इसके साथ ही गाइडलाइंस में एयरपोर्ट ऑथिरिटी को कहा गया है कि ये देखें कि क्या एयरपोर्ट पर सैनिटाइजेशन टनल जैसा कुछ प्रयोग में लाया जा सकता है.

और पढ़ें: भारत-चीन का टकराव जमीनी स्तर पर कम, आभासी दुनिया में ज्यादा

एयरलाइंस कंपनियों के लिए जारी ये नई गाइडलाइंस 3 जून से लागू होंगी. बता दें कि हाल में एक दो केस सामने आए हैं जिसमें पायलट कोरोना पॉजिटिव पाया गया.